Chitrakoot News : पर्यटन अधिकारी पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप, वाल्मीकि आश्रम में मूर्ति निर्माण में अनियमितताओं का मामला

पर्यटन अधिकारी पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप, वाल्मीकि आश्रम में मूर्ति निर्माण में अनियमितताओं का मामला
UPT | symbolic

Oct 17, 2024 19:14

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और मानिकपुर ब्लॉक प्रमुख अरविंद मिश्रा ने चित्रकूट के पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव पर भारी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं।

Oct 17, 2024 19:14

Chitrakoot News : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और मानिकपुर ब्लॉक प्रमुख अरविंद मिश्रा ने चित्रकूट के पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव पर भारी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं। मिश्रा का आरोप है कि जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वाल्मीकि आश्रम, लालपुर में महर्षि वाल्मीकि की मूर्ति के निर्माण के दौरान बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। 

20 लाख की मूर्ति में दरारें और लीपा-पोती का आरोप  
अरविंद मिश्रा ने कहा कि इस मूर्ति के निर्माण पर करीब 20 लाख रुपये खर्च किए गए थे, लेकिन निर्माण के कुछ ही दिनों बाद मूर्ति में दरारें आनी शुरू हो गईं। इस समस्या को ठीक करने के बजाय, आरोप है कि मूर्ति पर केवल सतही लीपा-पोती कर दी गई। उन्होंने इसे भ्रष्टाचार का सीधा उदाहरण बताते हुए कहा कि इतने बड़े बजट से बनी मूर्ति का इतनी जल्दी खराब होना, निर्माण कार्य में की गई अनियमितताओं को उजागर करता है।

मुख्यमंत्री से शिकायत की तैयारी  
अरविंद मिश्रा ने कहा है कि वे इस पूरे मामले को जल्द ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने उठाएंगे। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने जिले के पर्यटन विकास के लिए करोड़ों रुपये की योजनाओं को मंजूरी दी है, जिनमें महर्षि वाल्मीकि आश्रम लालपुर भी शामिल है। ऐसे में इस तरह के भ्रष्टाचार के आरोप जिले की छवि को धूमिल कर सकते हैं। मिश्रा का कहना है कि इस तरह की घटनाएं जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजनाओं पर भी असर डाल सकती हैं।



प्रशासन में मचा हड़कंप  
इन आरोपों के सामने आने के बाद से जिले के प्रशासनिक महकमे में हलचल तेज हो गई है। सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इतनी बड़ी रकम खर्च होने के बावजूद मूर्ति निर्माण में ऐसी लापरवाही कैसे हो गई। क्या वाकई मूर्ति निर्माण में भ्रष्टाचार हुआ है या फिर इसमें कुछ और वजहें हैं? 

मूर्ति निर्माण में अनियमितताओं की जांच की मांग  
अरविंद मिश्रा ने प्रशासन से इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है ताकि यह स्पष्ट हो सके कि 20 लाख रुपये की लागत से बनी मूर्ति में इतनी जल्दी दरारें क्यों आईं और इसके पीछे क्या कारण हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है और उम्मीद जताई है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस मामले में हस्तक्षेप करेंगे। 

भ्रष्टाचार के आरोप से पर्यटन पर असर  
चित्रकूट जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। महर्षि वाल्मीकि आश्रम एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, जहां हर साल हजारों श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में मूर्ति निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोपों ने जिले में हड़कंप मचा दिया है। स्थानीय लोगों में भी इस मामले को लेकर रोष है, और वे उम्मीद कर रहे हैं कि इस मामले की जल्द से जल्द जांच होगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read

शादी की तैयारी के दौरान कुल्हाड़ी से किया था हमला

17 Oct 2024 06:34 PM

चित्रकूट बहू की हत्या मामले में जेठ को आजीवन कारावास की सजा : शादी की तैयारी के दौरान कुल्हाड़ी से किया था हमला

चित्रकूट में कुल्हाडी मारकर बहू की हत्या करने के मामले में दोष सिद्ध होने पर न्यायालय ने हत्यारोपी जेठ को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 10 हजार रुपये अर्थदण्ड से भी दण्डित किया है... और पढ़ें