Chitrakoot News : कोर्ट ने हत्या के दोषी को सुनाई उम्रकैद की सजा, 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया

कोर्ट ने हत्या के दोषी को सुनाई उम्रकैद की सजा, 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया
UPT | चित्रकूट

Oct 09, 2024 20:25

 चित्रकूट फसल की रखवाली के लिए खेत गए किसान की रात्रि में हत्या कर देने के मामले में दोष सिद्ध होने पर न्यायालय ने आरोपी को...

Oct 09, 2024 20:25

Chitrakoot News : चित्रकूट फसल की रखवाली के लिए खेत गए किसान की रात्रि में हत्या कर देने के मामले में दोष सिद्ध होने पर न्यायालय ने आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 10 हजार रुपए अर्थदण्ड से दण्डित किया है।



रक्तरंजित अवस्था में खेत में पड़ा था शव
जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी श्याम सुन्दर मिश्रा ने बताया कि रैपुरा थाने में रामनगर गांव के निवासी रामऔतार पाल ने बीती 2 जून 2022 को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस को दी गयी तहरीर में वादी ने बताया था कि उसके पिता रामआसरे पाल (65) अपने खेत पर बने बोर में रहते थे। घटना के दिन 2 जून 2022 को सुबह लगभग 9ः30 बजे वहां खेत जोतने गए कल्लू प्रजापति ने देखा कि उनके पिता रक्तरंजित अवस्था में खेत में पडे थे। इसकी सूचना मिलने पर वह लोग भी मौके पर पहुंच गए।

घंटी जाने पर भी फोन नहीं उठा
वादी के अनुसार घटना के एक दिन पहले एक जून को रात 9 बजे पिता से बात होने पर उन्होंने बोर में रहने की बात कही थी। सबेरे 8 बजे मोबाइल में फोन लगाने पर घण्टी तो जा रही थी, किन्तु फोन नहीं उठ रहा था। पुलिस ने वादी के अनुसार उसके पिता की हत्या की गयी थी। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज करने के बाद विवेचना के दौरान इस मामले में मृतक के गांव रामनगर के ही निवासी लक्ष्मण निषाद को गिरफ्तार किया था।

सिंचाई का भुगतान नहीं कर रहा था
साथ ही मामले का खुलासा करते हुए बताया था कि मृतक रामआसरे पाल के खेत में नलकूप था। हत्यारोपी लक्ष्मण निषाद ने उनके नलकूप से खेतों की सिंचाई कराई थी, किन्तु सिंचाई का भुगतान नहीं कर रहा था। इस पैसे को लेकर लक्ष्मण निषाद और रामआसरे पाल के बीच विवाद भी हुआ था। जिसके बाद रात में लक्ष्मण निषाद ने खेत में लाठी डंडों से पीटकर रामआसरे की हत्या कर दी। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज करने के बाद हत्यारोपी के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया था। 

आरोपी लक्ष्मण निषाद को आजीवन कारावास
बचाव और अभियोजन पक्ष के अधिवक्ताओं की दलीले सुनने के बाद बुधवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश विकास कुमार प्रथम ने निर्णय सुनाया। जिसमें दोष सिद्ध होने पर आरोपी लक्ष्मण निषाद को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 10 हजार रूपए के अर्थदण्ड से भी दण्डित किया।

Also Read

मां भगवती की आराधना के साथ खेले गए गरबा और डांडिया, उत्सव में दिखे सांस्कृतिक विरासत के रंग

9 Oct 2024 06:40 PM

चंदौली नवरात्रि उत्सव : मां भगवती की आराधना के साथ खेले गए गरबा और डांडिया, उत्सव में दिखे सांस्कृतिक विरासत के रंग

चित्रकूट में नवरात्रि उत्सव पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। गरबा और डांडिया के कार्यक्रमों ने इस उत्सव को रंगीन और उत्साहपूर्ण बना दिया है। इस वर्ष के नवरात्रि उत्सव में 16 टीमें शामिल हैं, जिनमें 300 से अधिक प्रतिभागी नौ दिनों तक गरबा और डांडिया की प्रस्तुति देंगे। और पढ़ें