Chitrakoot News : अमावस्या के अवसर पर मंदाकिनी में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, अब तक 10 लाख लोगों ने किए दर्शन

अमावस्या के अवसर पर मंदाकिनी में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, अब तक 10 लाख लोगों ने किए दर्शन
UPT | श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Sep 02, 2024 19:13

चित्रकूट भद्र पक्ष की अमावस्या के अवसर पर चित्रकूट में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन के मुताबिक, अब तक 10 लाख से...

Sep 02, 2024 19:13

Chitrakoot News: चित्रकूट भद्र पक्ष की अमावस्या के अवसर पर चित्रकूट में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन के मुताबिक, अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, और यह संख्या 20 लाख तक पहुंचने की संभावना है। इस विशेष अमावस्या को साल की सबसे बड़ी अमावस्या माना जाता है, जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।



परिक्रमा करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं
श्रद्धालु यहां मंदाकिनी नदी में स्नान कर भगवान कामदगिरि की पंचकोसी परिक्रमा करते हैं। भारत मंदिर के महंत दिव्या जीवन दास ने बताया कि वनवास काल के दौरान मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने यहां 11 साल 11 महीना और 11 दिन बिताए थे, और मंदाकिनी में स्नान कर भगवान कामदगिरि का पूजन-अर्चन किया करते थे। माना जाता है कि इस पवित्र स्थल की परिक्रमा करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। परिक्रमा की दूरी लगभग पांच किलोमीटर है, जिसे श्रद्धालु दंडवत परिक्रमा के साथ भी करते हैं।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 6 जिलों से बुलाए गए सुरक्षा बल
भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। चित्रकूट एसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 6 जिलों से सुरक्षा बल बुलाए गए हैं, जबकि मध्य प्रदेश के सतना जिले के एसपी ने बताया कि 5 जिलों की पुलिस को मेला व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है।

Also Read

इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

16 Sep 2024 05:08 PM

बांदा बांदा की बेटी नेहा का सपना पूरा : इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

नेहा को प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेत्री काजल रघवानी के साथ एक फिल्म में काम करने का मौका मिला है, जिसमें वो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं... और पढ़ें