सदर ब्लाक में प्रधानों के साथ डीएम ने की बैठक : बोले-प्रधान ठान लें तो गांव में नहीं फैलेगी बीमारी

बोले-प्रधान ठान लें तो गांव में नहीं फैलेगी बीमारी
UPT | सदर ब्लाक में प्रधानों के साथ डीएम ने की बैठक।

Jul 11, 2024 01:19

प्रधानों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर बैठक कर जागरूक किया जा रहा है। गांव के हर बच्चे के बारे में सतर्कता बरतेंगे तो कोई भी बच्चा बीमार नहीं होगा।

Jul 11, 2024 01:19

Chitrakoot News : चित्रकूट डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन के संबंध में अंतर्विभागीय ब्लॉक स्तरीय बैठक ग्राम प्रधानों के साथ विकास खंड चित्रकूट धाम कर्वी तहसील सभागार में संपन्न हुआ।
 
एंटी लारवा पर्याप्त मात्रा में है, गांव में अभियान चलाकर करें छिड़काव
उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर बैठक कर जागरूक किया जा रहा है। गांव के हर बच्चे के बारे में सतर्कता बरतेंगे तो कोई भी बच्चा बीमार नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को लेकर कार्यक्रम निर्धारित किया है। जनपद में दवाओं की कमी नहीं है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से संपर्क करके प्राप्त करें। एंटी लारवा पर्याप्त मात्रा में है। गांव में अभियान चलाकर छिड़काव करें। गांव को साफ स्वच्छ रखें। स्कूलों में भी शिक्षा विभाग की तरफ से बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम प्रधान अगर ठान लें कि गांव में कोई भी बीमारी नहीं फैलने देंगे तो बीमारी नहीं फैलेगी। नालियों के साफ सफाई, झाडि़यों की कटाई, जल भराव न होने दे। साफ पानी में भी डेंगू मच्छर बनपता है।

कोई समस्या हो तो अवगत कराएं
उन्होंने कहा कि गांव में लोगों को जागरूक करें कि जो कूलर आदि में पानी भरा रहता है उसको बदलते रहे। कोई समस्या हो तो अवगत कराएं। उसका निस्तारण किया जाएगा। गांव में अगर फागिंग मशीन नहीं है तो उसे ग्राम निधि से खरीदें। इस मौके पर सीएमओ डॉ. भूपेश द्विवेदी ने कहा कि सुंदर आदर्श गांव बना दें। ताकि कोई बीमारी न रहे। स्वच्छ वातावरण रहेगा तो लोग स्वस्थ्य रहेंगे। डीसी मनरेगा खंड विकास अधिकारी धर्मजीत सिंह ने कहा कि सदर ब्लाक में 92 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें 60 ग्राम पंचायतों में अभी तक सफाई कर्मियों की टोली बनाकर सफाई कार्य कराया गया है। दवाओं का छिड़काव किया गया है। फागिंग मशीन सभी गांव में उपलब्ध है। एंटी लार्वा का भी वितरण हुआ है। शिवरामपुर, चकला राजरानी, पुरवा तरौंहा एवं नगर पालिका परिषद कर्वी के कुछ वार्डों पर गत वर्ष बीमारियां हुई थी। उनके ग्राम प्रधानों को अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा है कि फोकस कर अधिक से अधिक दवाओं का छिड़काव आदि कराया जाए।

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अधिकारी लाल जी यादव, जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

Also Read

यूपी के मंत्री ने कहा- पोपेगंडा फैला रहा विपक्ष, सपा ने किया पलटवार, जानें क्या कहा...

20 Jul 2024 04:20 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : यूपी के मंत्री ने कहा- पोपेगंडा फैला रहा विपक्ष, सपा ने किया पलटवार, जानें क्या कहा...

उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह चित्रकूट में आयोजित एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने हरिशंकरी का पौधा लगाया। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में 36 करोड़... और पढ़ें