Chitrakoot News : रेलवे स्टेशन की बाहरी बनावट होगी मंदिरनुमा, 16.7 करोड़ का बजट जारी

रेलवे स्टेशन की बाहरी बनावट होगी मंदिरनुमा, 16.7 करोड़ का बजट जारी
UPT | चित्रकूट धाम

Feb 25, 2024 17:23

अमृतभारत योजना में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा पर विशेष ध्यान है। जिसके चलते चित्रकूट धाम के रेलवे स्टेशन...

Feb 25, 2024 17:23

Short Highlights
  • रेलवे स्टेशन की बाहरी बनावट होगी मंदिरनुमा
  • 16.7 करोड़ के बजट से निर्माण कार्य जारी
  • सर्कुलेटिंग एरिया को बनाया जा रहा है ग्रीन कॉरिडोर
Chitrakoot News : अमृतभारत योजना में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा पर विशेष ध्यान है। जिसके चलते चित्रकूट धाम के रेलवे स्टेशन बाहरी बनावट मंदिरनुमा बनाई जाएगी। जिससे यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करते ही मंदिर का आभास होगा। स्टेशन पर टिकट खिड़की, आरक्षण खिड़की, पूछताछ और ट्रेनों के अपडाउन की स्थिति के लिए कंप्यूटराइज सिस्टम बनाए जाएंगे। साथ ही पूरा रेलवे स्टेशन सीसीटीवी कैमरों की निगाह में रहेगा।

16.7 करोड़ के बजट से निर्माण कार्य जारी
यहां रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री आते है, जिसके चलते रेलवे स्टेशन पर सुविधाए बढ़ाई जा रही है। चित्रकूट धाम के स्टेशन अधीक्षक आरसी यादव का कहना कि कि 16.7 करोड़ के बजट से निर्माण कार्य जारी है। बताया कि आधुनकि गेस्ट हाउस और यात्री विश्राम गृह भी बनाया जा रहा है। सुरक्षा के लिए रेलवे स्टेशन में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिसमें आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।  26 फरवरी को इस स्टेशन और अंडरपास के साथ ओवरब्रिज का प्रधानमंत्री वर्जुअल शुभारंभ करेंगे।

सर्कुलेटिंग एरिया को बनाया जा रहा है ग्रीन कॉरिडोर
इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के इंजीनियर आलोक गुप्ता ने बताया कि चित्रकूट धाम के तीर्थ यात्रियों को ध्यान में रखकर ही स्टेशन का नया रूप दिया जा रहा है। प्रवेश दरवाजे से लेकर हॉलीडे होम तक के सर्कुलेटिंग एरिया को ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसमें सेल्फी प्वाइंट, फुटपाथ, पार्किंग, ग्रीन एरिया अलग से बनेगा।

दस गांव को होगा फायदा
आपको बता दें कि पहले भरतकूप से बदौसा के बीच की रेलवे कार्य बंद होने से आवागमन बाधित होता था। कई बार बडी घटनाएं भी होती थी। इन सबको ध्यान में रखकर अंडरपास बनाया गया है। इस अंडरपास से दस गांव के लोगों को बिना रोकटोक के आवागमन करने की सुविधा रहेगी। इससे समय बचेगा और दुर्घटनाओं की कम संभावना रहेगी।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें