Hamirpur News : वृक्षारोपण की तैयारियों के संबंध में बैठक हुई सम्पन्न

वृक्षारोपण की तैयारियों के संबंध में बैठक हुई  सम्पन्न
UPT | वृक्षारोपण टीम की बैठक करते अधिकारी

Jun 18, 2024 13:29

वृक्षारोपण कराए जाने के उद्देश्य से उसकी तैयारियों के संबंध में जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई…

Jun 18, 2024 13:29

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिलें में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कराए जाने के उद्देश्य से उसकी तैयारियों के संबंध में जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र शेखर ने कहा कि लक्ष्य के अनुसार गड्डो को खोदकर सभी विभागों द्वारा पौधों की समय से डिमांड व उठान कर लिया जाय। वृक्षारोपण करने के पश्चात उसका हरीतिमा अमृत वन एप के माध्यम से जिओ टैग कराया जाय।जिलाधिकारी ने कहा कि फैक्टरी एरिया, गौशालाओं के किनारे .किनारे अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण किया जाए। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए । वृक्षारोपण के प्रति जन जागरूकता व जन सहभागिता सुनिश्चित की जाय तथा जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाय।
 
वृक्षारोपण के पश्चात इसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए
जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात 03 वर्ष तक इसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए। वृक्षों के रोपण में फलदार, औषधीय गुणों से युक्त तथा छायादार वृक्षों को प्राथमिकता दिया जाए। इस मौके पर सभी विभागों यथा बेसिक शिक्षा,उच्च शिक्षा ,उद्यान विभाग, रेलवे, कृषि, राजस्व, पुलिस ,लघु सिंचाई, मौदहा बांध, पंचायत राज ,स्वास्थ्य विभाग ,रोडवेज, परिवहन विभाग आदि को मिले लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति उठा गड्डा खुदवाई आदि की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि बंजर, ऊसर , ग्राम पंचायत की भूमि, खेल के मैदान पर प्राथमिकता के साथ वृक्षारोपण कराया जाए तथा लोगों को अपने खेतों की मेड़ों पर वृक्ष लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, प्रभागीय वनाधिकारी ,एडीएम सभी तहसीलों के एसडीएम ,उपनिदेशक कृषि, तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Also Read

चांद के दीदार के साथ गूंजी मातमी धुनें, इमामबाड़ों में होगी कुरान ख्वानी... 

8 Jul 2024 05:20 PM

हमीरपुर Hamirpur News : चांद के दीदार के साथ गूंजी मातमी धुनें, इमामबाड़ों में होगी कुरान ख्वानी... 

यूपी के हमीरपुर जिले में चांद के दीदार के साथ ही 10 दिनों तक चलने वाले मोहर्रम के मातम की शुरुआत हो गई। इमामबाड़ों में मातमी धुनें गूंजने लगीं। 8 जुलाई को मोहर्रम की पहली तारीख हुई। इसके साथ ही... और पढ़ें