Hamirpur News : चांद के दीदार के साथ गूंजी मातमी धुनें, इमामबाड़ों में होगी कुरान ख्वानी... 

चांद के दीदार के साथ गूंजी मातमी धुनें, इमामबाड़ों में होगी कुरान ख्वानी... 
UPT | ढालों को अंतिम रूप देते इमामबाड़ों के लोग।

Jul 08, 2024 18:13

यूपी के हमीरपुर जिले में चांद के दीदार के साथ ही 10 दिनों तक चलने वाले मोहर्रम के मातम की शुरुआत हो गई। इमामबाड़ों में मातमी धुनें गूंजने लगीं। 8 जुलाई को मोहर्रम की पहली तारीख हुई। इसके साथ ही...

Jul 08, 2024 18:13

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले में चांद के दीदार के साथ ही 10 दिनों तक चलने वाले मोहर्रम के मातम की शुरुआत हो गई। इमामबाड़ों में मातमी धुनें गूंजने लगीं। 8 जुलाई को मोहर्रम की पहली तारीख हुई। इसके साथ ही प्रतिदिन इमामबाड़ों में सवेरे कुरान ख्वानी और शाम की मजलिसों का आयोजन होगा, जिसमें कर्बला की जंग को बयां किया जाएगा।

ढालों और नेजा के जुलूस निकाले जाएंगे
मोहर्रम इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना भी है। रविवार की शाम चांद के दीदार के साथ ही आज से मोहर्रम की शुरुआत हो गई है। आगामी 10 दिनों तक शहर के सभी 20 इमाम चौकों में मोहर्रम को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 5 तारीख को शहर के सूफीगंज स्थित कदीमी इमाम चौक में ताजिया रखा जाएगा। ढालों और नेजा के जुलूस निकाले जाएंगे। 9 तारीख को अमन शहीद, अकिल तिराहा और कुछेछा में आज का मातम होगा। इसी दिन रात को विशाल जुलूस निकलेगा और अगले दिन 10 मोहरम को ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। मोहर्रम को लेकर तमाम तैयारियां भी चल रहीं हैं। 

सुबह कुरान ख्वानी होगी
मोहर्रम इंतजामियां कमेटी के सदर अली अहमद साबरी ने बताया कि शहर में 20 इमाम चौक और 3 अखाड़े हैं। सभी जगह मोहर्रम की तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं। इमाम चौकों में मातमी धुनें सुनाई देने लगीं। 16 जुलाई तक प्रतिदिन सुबह 8:00 से 10:00 बजे तक कुरान ख्वानी और शाम को 8:00 से रात 10:00 बजे तक मजलिसें होंगी।

Also Read

जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

5 Oct 2024 05:58 PM

हमीरपुर हमीरपुर डीएम ने दिया आदेश : जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जहां पर भी सत्यापन करने में प्रधान सचिव आदि के फर्जी हस्ताक्षर कर सत्यापन रिपोर्ट लगाई गई है या गलत सत्यापन रिपोर्ट दी गई है इनकी जांच कर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएं और पढ़ें