advertisements
advertisements

शहर में समस्या बना कचरा : लाखों की लागत से बना MRF सेंटर फेल, बीमारियों को दावत दे रही नगर पालिका

लाखों की लागत से बना MRF सेंटर फेल, बीमारियों को दावत दे रही नगर पालिका
UPT | कूड़े के ढेर के जलने से उठता धुआं

Apr 19, 2024 17:27

के हमीरपुर जिले में नगर पालिका परिषद हमीरपुर की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है, यहां जिम्मेदार अधिकारियों की मनमानी के चलते एनजीटी व सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं शहर से निकलने

Apr 19, 2024 17:27

Hamirpur News : यूपी के चित्रकूट में नगर पालिका परिषद हमीरपुर की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। यहां जिम्मेदार अधिकारियों की मनमानी के चलते एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। शहर से निकलने वाले कचरे को स्टेट हाईवे के किनारे दिन दहाड़े आग लगा दी जाती है,जिससे जमकर वायु प्रदूषण फैलता है और लोगों का निकलना भी दुश्वार हो रहा है। धुएं के गुबार की वजह से निकलने वाले वाहनों से दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

स्थानीय लोगों को तमाम बीमारियों को दावत दे रहा नगर पालिका
हमीरपुर नगर पालिका परिषद द्वारा आए दिन शहर से निकलने वाले कचरे पर खुले मैदान में स्टेट हाईवे के किनारे डाल दिया जाता है और बाद में नगर पालिका कूड़ों के ढेरों में आग लगा देते है, जिससे शहर सहित आसपास के क्षेत्र प्रदूषित हो रहे हैं। हालांकि इस संबंध में एनजीटी व सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर निर्देशित किया गया है कि खुले में कचरा जलाने पर जुर्माना और जेल भी हो सकती है। इसके बावजूद भी यहां के जिम्मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधि सारे निर्देशों को धता कर अपनी मनमानी कर रहे हैं और स्थानीय लोगों को तमाम बीमारियों को दावत दे रहे हैं।

MRF सेंटर बनने के बाद भी नही हो पाया कूड़ा निस्तारित
नगर पालिका परिषद हमीरपुर ने मुख्यालय से निकलने वाले कूड़े को निस्तारित करने के लिए एम आर एफ (MRF) सेंटर का निर्माण कराया था, जिसमें लाखों के बजट का वारे न्यारे किया गया था। जिसका उपयोग आज भी नहीं हो पाया हैं। जिससे डंप किए गए कूड़े को आग लगाने का काम नगर पालिका परिषद हमीरपुर कर रही है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार
नगर पालिका परिषद हमीरपुर के अधिशाषी अधिकारी हेमराज सिंह से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि मशीनों की कमी के चलते एम आर एफ सेंटर शुरू नहीं हो पाया है। उसे जल्द से जल्द चालू कराया जाएगा। मैनुअल काम किया जा रहा है, मशीनों से होने वाला काम नहीं हो पा रहा है, जिसे जल्द ही दुरुस्त किया जाएगा ताकि मुख्यालय से निकलने वाले कूड़े को सही ढंग से निस्तारित किया जा सकेगा।

Also Read

नशे में धुत युवक ने रिहायशी मकान में लगाई आग, लाखों का नुकसान

20 May 2024 01:13 AM

हमीरपुर Hamirpur News : नशे में धुत युवक ने रिहायशी मकान में लगाई आग, लाखों का नुकसान

शराब के नशे में धुत एक युवक ने परिजनों से विवाद करने के उपरांत रिहायशी मकान में आग लगा दी और फरार हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे पुलिस बल ने... और पढ़ें