धर्मनगरी चित्रकूट में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उल्लास : आधी रात को गूंजे घंटे-घड़ियाल, जेल में कैदियों ने मनाया जन्मोत्सव

आधी रात को गूंजे घंटे-घड़ियाल, जेल में कैदियों ने मनाया जन्मोत्सव
UPT | चित्रकूट में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उल्लास

Aug 27, 2024 14:23

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धर्मनगरी चित्रकूट सहित शहर और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। आधी रात को 12 बजते ही मंदिरों और घरों में घंटे-घड़ियाल की आवाजें गूंज उठीं।

Aug 27, 2024 14:23

Chitrakoot News : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धर्मनगरी चित्रकूट सहित शहर और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। आधी रात को 12 बजते ही मंदिरों और घरों में घंटे-घड़ियाल की आवाजें गूंज उठीं। भक्तों ने "नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की" और "भये प्रकट कृपाला, दीनदयाला" जैसे भजनों के साथ भगवान श्रीकृष्ण की आरती और पूजा की। आतिशबाज़ी कर औरतों ने भजन-कीर्तन के साथ इस पावन जन्मोत्सव को मनाया।

भक्तों ने हरिनाम संकीर्तन में भाग लिया
धर्मनगरी के प्रमुख मंदिरों में, जैसे राधाकृष्ण बांकेबिहारी मंदिर, भागवत पीठ, कामदगिरि, निर्मोही अखाड़ा, रामघाट स्थित भरत मंदिर, तुलसी पीठ, जानकी महल और अन्य स्थानों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। परिक्रमा मार्ग में बांकेबिहारी मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें संत भालेंदु दुबे सहित अनेक भक्त शामिल हुए। इस्कॉन के कृष्ण कुंज बिहार और मानिकपुर के इस्कॉन मंदिर में भी महापर्व का आयोजन किया गया, जहां भक्तों ने हरिनाम संकीर्तन में भाग लिया।

पुलिस लाइन और जेल में भी कार्यक्रम आयोजित
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव न केवल मंदिरों में बल्कि पुलिस लाइन, थानों और जिला जेल में भी मनाया गया। कोतवाली, मानिकपुर, मऊ, पहाड़ी, रैपुरा, भरतकूप, सीतापुर चौकी और सरैंया चौकी में भजन-कीर्तन के कार्यक्रम हुए। जिला कारागार रगौली में भी कैदियों ने जन्माष्टमी का आनंद उठाया।

घरों में सजी भव्य झांकियां
भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी को लेकर घरों में विशेष सजावट की गई। बाजारों में पूजा-सामग्री की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी। बच्चों ने विशेष रूप से झांकियां सजाई, जो आकर्षण का केंद्र रहीं। भगवान के जन्म के समय शंख और घंटों की आवाज़ से घर और मोहल्ले गूंज उठे। दिनभर के व्रत के बाद रात 12 बजे भक्तों ने व्रत तोड़ा और आने वाले 12 दिनों तक भजन-कीर्तन का सिलसिला जारी रहेगा।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें