advertisements
advertisements

बदलता उत्तर प्रदेश : डिफेंस उत्पाद निर्माण हब की ओर बढ़ते कदम, चित्रकूट में डिफेंस कॉरिडोर की अनुमति मिली

डिफेंस उत्पाद निर्माण हब की ओर बढ़ते कदम, चित्रकूट में डिफेंस कॉरिडोर की अनुमति मिली
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

May 10, 2024 14:47

देश के सुरक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश में एक बड़े डिफेंस उत्पादन कॉरिडोर की स्थापना की जा रही है। इस महत्वपूर्ण परियोजना को हरी झंडी मिल गई...

May 10, 2024 14:47

Chitrakoot News : देश के सुरक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश में एक बड़े डिफेंस उत्पादन कॉरिडोर की स्थापना की जा रही है। इस महत्वपूर्ण परियोजना को हरी झंडी मिल गई है, क्योंकि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने चित्रकूट के कर्वी क्षेत्र के खुटरिया गांव में लगभग 60 हेक्टेयर भूमि पर डिफेंस कॉरिडोर विकसित करने की अनुमति दे दी है।

लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
आपको बता दें कि इस डिफेंस कॉरिडोर में ड्रोन, हेलीकॉप्टर, गोला-बारूद, तोपें और अन्य प्रकार के हथियारों का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना न केवल रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देगी बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी। अनुमान है कि इससे कम से कम 5,000 करोड़ रुपये की उद्योग स्थापित होगी और लगभग एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

स्थानीय अर्थव्यवस्था और रोजगार के नए अवसर होंगे पैदा
इस क्षेत्र को डिफेंस कॉरिडोर के लिए चुना गया है क्योंकि यहां पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा। दस किलोमीटर के दायरे में कोई वन्यजीव अभयारण्य या प्रदूषित क्षेत्र नहीं है। परियोजना में पर्यावरण संरक्षण के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं, जैसे कि डिफेंस नोड के 33 प्रतिशत क्षेत्र को हरित पट्टी के रूप में विकसित किया जाएगा, धूल और धुएं से मुक्त वातावरण, अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, ऊर्जा संरक्षण, शोर नियंत्रण, वायु प्रदूषण नियंत्रण और जल प्रदूषण नियंत्रण के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। इस तरह यह डिफेंस कॉरिडोर न केवल देश की रक्षा क्षमता को मजबूत करेगा, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था और रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगा। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान दिया जाएगा।

Also Read

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, लेकिन निकला कुछ और मामला

20 May 2024 05:30 PM

बांदा ईवीएम लेकर मतदान केंद्र पर घूम रहा था शख्स : कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, लेकिन निकला कुछ और मामला

उत्तर प्रदेश के बांदा में सोमवार को पांचवें चरण का मतदान चल रहा है। इस दौरान पोलिंग बूथ एक शख्स ईवीएम को हाथ में लेकर घूम रहा था। जब पुलिस के संज्ञान में वीडियो आया तो पुलिस मामले की पड़ताल करने पहुंची, लेकिन मामला कुछ और ही निकला... और पढ़ें