बदलता उत्तर प्रदेश : 18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प, जानें योगी सरकार का मास्टरप्लान

18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प, जानें योगी सरकार का मास्टरप्लान
UPT | चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प

Sep 22, 2024 18:15

उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए योगी सरकार पर्यटन विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री योगी के दृष्टिकोण के अनुसार, प्रदेश तेजी से एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है...

Sep 22, 2024 18:15

Short Highlights
  • चित्रकूट मंडल के जिलों में पर्यटन विकास को बढ़ावा 
  • उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपी जिम्मेदारी
  • लालापुर और बांदा में टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का होगा निर्माण
Chitrakoot News : उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए योगी सरकार पर्यटन विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री योगी के दृष्टिकोण के अनुसार, प्रदेश तेजी से एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। इस क्रम में, उत्तर प्रदेश देश के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में उभर रहा है। प्रदेश अब देश और विदेश के सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है। इसी दिशा में, योगी सरकार विभिन्न मंडलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लागू कर रही है। चित्रकूट मंडल के जिलों में भी पर्यटन विकास को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण विकास और निर्माण कार्यों को आगे बढ़ाने की योजना बनाई गई है।

चित्रकूट में 18 करोड़ का मास्टरप्लान
परियोजना के तहत चित्रकूट के प्रसिद्ध रामघाट के सौंदर्यीकरण, विकास और चौड़ीकरण के लिए 18.30 करोड़ रुपये की लागत से कार्य शुरू किया जाएगा। इसके अलावा, चित्रकूट के लालापुर और बांदा में कलिंजर फोर्ट के पास एक टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जाएगा, जबकि महोबा में सालट फोर्ट के निकट पार्किंग और अन्य पर्यटन सुविधाओं को विकसित करने पर भी ध्यान दिया जाएगा।



प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपी जिम्मेदारी
चित्रकूट के चर स्थित सोमनाथ मंदिर और हमीरपुर के पातालेश्वर मंदिर में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए भी योजनाएं बनाई गई हैं। साथ ही, चित्रकूट में वाल्मीकि आश्रम के पास एक म्यूजियम के निर्माण पर भी जोर दिया जा रहा है। इन सभी विकास कार्यों की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को दी गई है।

रामघाट का बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण
सीएम योगी के विजन के अनुसार, चित्रकूट में मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित रामघाट का बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। यह कार्य सांस्कृतिक और शहरी कायाकल्प का एक उदाहरण पेश करेगा। माना जाता है कि यही वह स्थल है जहां गोस्वामी तुलसीदास जी को प्रभु श्रीराम के दर्शन हुए थे। इस स्थल की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व को संरक्षित करते हुए उसे आधुनिक नागरिक सुविधाओं से सुसज्जित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परियोजना के तहत रामघाट पर 18.30 करोड़ रुपये की लागत से सौंदर्यीकरण, चौड़ीकरण, संपर्क मार्ग का सुधार और पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इस कार्य को वर्षा के मौसम के अलावा दो वर्षों की समयावधि में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का होगा निर्माण
परियोजना के तहत चित्रकूट के लालापुर और बांदा में कलिंजर फोर्ट के समीप एक टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जाएगा, जबकि महोबा में सालट फोर्ट के निकट पार्किंग और अन्य पर्यटन सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। लालापुर में टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर के कार्यों की लागत 7.01 करोड़ रुपये होगी, और बांदा में यह लागत 3.83 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। इन दोनों कार्यों को वर्षा के मौसम के अलावा 12 और 9 महीनों में पूरा करने की योजना है।

इतने दिन में काम होगा पूरा
महोबा में सालट फोर्ट के समीप पार्किंग और टूरिस्ट सुविधाओं के विकास का काम 3.81 करोड़ रुपये की लागत से 9 महीने में पूरा किया जाएगा। चित्रकूट के चर स्थित सोमनाथ महादेव मंदिर में भी 1.48 करोड़ रुपये की लागत से 9 महीने में पर्यटन इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास कार्य किए जाएंगे। हमीरपुर के पातालेश्वर महादेव मंदिर में पर्यटन विकास प्रक्रिया को 68.86 लाख रुपये की लागत से 6 महीने के भीतर पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, चित्रकूट में वाल्मीकि आश्रम के समीप म्यूजियम के निर्माण पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है।

Also Read