चित्रकूट के यमुना प्रसाद रहे जिला टॉपर : 12वीं में 586 नंबर लाकर यूपी के टॉप-5 में बनाई जगह, जानें कितने छात्रों ने दिए एग्जाम

12वीं में 586 नंबर लाकर यूपी के टॉप-5 में बनाई जगह, जानें कितने छात्रों ने दिए एग्जाम
UPT | UP Board Result

Apr 20, 2024 17:31

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी के यमुना प्रसाद ने 600 में से 586 नंबर लाकर चित्रकूट में टॉप किया है...

Apr 20, 2024 17:31

Chitrakoot News : यूपी में बोर्ड की परिक्षा देने वालों बच्चों ने का इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, यूपी बोर्ड ने एग्जाम के सिर्फ 41 दिनों के बाद ही रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके चलते कुछ बच्चों में खुशी की लहर दिख रही है तो कुछ बच्चे अपने परिणाम से निराश दिख रहे हैं। यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं का परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद (U.P Board) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने प्रयागराज स्थित मुख्यालय में इसकी घोषणा की। जिसमें यमुना प्रसाद ने 600 में से 586 नंबर लाकर चित्रकूट में टॉप किया है।

टॉपर में यमुना प्रसाद का नाम शामिल
यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। चित्रकूट में सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र हर बार रिजल्ट में आगे रहता था। हाई स्कूल कांटा पर सरस्वती विद्या मंदिर का ही रहता था। लेकिन इस बार चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी के यमुना प्रसाद ने 600 में से 586 नंबर लाकर चित्रकूट में टॉप किया है।

इतने छात्रों ने दिए एग्जाम
चित्रकूट जिले में 14177 छात्रों ने परीक्षा दिए हैं। जिमसें जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि यमुना ने जिले में टॉप किया है। साथ ही बताया कि यमुना प्रसाद 600 में से 586 नंबर लाकर जिले में टॉप किया है। रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

यूपी बोर्ड ने 42 दिन में जारी किया रिजल्ट
पहली बार यूपी बोर्ड ने मुख्यालय और सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालय से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम, परीक्षा कक्षों और मूल्यांकन केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी कराई। बोर्ड ने 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न कराने के बाद उतने ही कार्य दिवस में मूल्यांकन संपन्न कराकर सबसे कम समय में दोनों कार्य पूर्ण कराने के रिकॉर्ड के बाद सबसे जल्दी परिणाम देने का भी रिकॉर्ड बना रहा है।

यहां कर सकते है रिजल्ट चेक
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 52 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10वीं में 89.55% विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 93.40% लड़कियां और 86.05 लड़के शामिल हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज मुख्यालय से निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) एवं यूपी बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र देव एवं सचिव दिब्यकांत शुक्ला प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नतीजे (UP Board Result) घोषित किए। अलावा यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटरमीडिएट का रिजल्ट चेक करना है तो https://upmsp.edu.in/ लिंक पर क्लिक करके देख देखते हैं।

Also Read

जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

5 Oct 2024 05:58 PM

हमीरपुर हमीरपुर डीएम ने दिया आदेश : जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जहां पर भी सत्यापन करने में प्रधान सचिव आदि के फर्जी हस्ताक्षर कर सत्यापन रिपोर्ट लगाई गई है या गलत सत्यापन रिपोर्ट दी गई है इनकी जांच कर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएं और पढ़ें