गोंडा में जिला प्रशासन की अपील : निकटतम आधार केंद्रों का उपयोग करें, जारी की 35 सेंटरों की लिस्ट

निकटतम आधार केंद्रों का उपयोग करें, जारी की 35 सेंटरों की लिस्ट
UPT | गोंडा में आधार केंद्रों पर बढ़ती भीड़

Sep 25, 2024 12:30

गोंडा में आधार केंद्रों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने निकटतम आधार केंद्रों का उपयोग करें। इसके लिए 35 बैंकों और डाकघरों की लिस्ट जारी की है। 

Sep 25, 2024 12:30

Gonda News : सरकारी योजनाओं में आधार की अनिवार्यता ने स्थानीय प्रशासन के समक्ष नई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। मुख्यालय स्थित आधार केंद्र पर दिन-प्रतिदिन भीड़ बढ़ती जा रही है। यह स्थिति तब है जब गोंडा में 35 बैंक और डाकघरों में आधार से संबंधित सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके बाद भी पूरे जिले से लोग अंबेडकर चौराहा स्थित आधार सेवा केंद्र पर पहुंच रहे हैं। इससे यह केंद्र अपनी क्षमता से कहीं अधिक दबाव झेल रहा है, जिससे लंबी कतारें और अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

प्रशासन की नई रणनीति
इस समस्या से निपटने के लिए, गोंडा जिला प्रशासन ने एक नई रणनीति अपनाई है। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनता से अपील की है कि वे अपने निकटतम आधार केंद्रों का उपयोग करें। उन्होंने कहा, "हमारे पास 35 वैकल्पिक केंद्र हैं जहां आधार सेवाएं उपलब्ध हैं। नागरिकों से अनुरोध है कि वे इन केंद्रों का लाभ उठाएं ताकि एक ही स्थान पर अनावश्यक भीड़ न हो।"   भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने इसके अतिरिक्त चार और बैंक शाखाओं में आधार सेवाओं की सुविधा देने का प्रस्ताव भी भेजा है।  

डाक विभाग की विशेष पहल 
डाक विभाग ने भी इस समस्या के समाधान में अपना योगदान दिया है। गोंडा की डाक अधीक्षक किरन सिंह के अनुसार, "हम प्रत्येक शनिवार को आधार का विशेष अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा, जहां आवश्यकता होगी, वहां गांवों में विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे।"

प्रधान डाकघर में दो पालियों में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक आधार अपडेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह व्यवस्था लोगों को अपने कार्यदिवस के बाद भी आधार सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगी।

बैंकों और डाकघरों में उपलब्ध सुविधाएं
जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित बैंक शाखाओं और डाकघरों में भी आधार सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। भारतीय स्टेट बैंक की मनकापुर और करनैलगंज शाखाओं के साथ-साथ इंडियन बैंक की कई शाखाओं में आधार अपडेट की सुविधा है। इसी प्रकार, जिले के 16 ब्लॉकों में स्थित डाकघरों में भी ये सेवाएं दी जा रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान 
प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकताओं को भी ध्यान में रख रहा है। जिले के दूरदराज के इलाकों में स्थित डाकघरों जैसे इटियाथोक, खरगूपुर, कौड़िया, बालपुर, मसकनवां, परसपुर, तरबगंज, बेलसर, धानेपुर और खोरहंसा में भी आधार सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इससे ग्रामीण आबादी को अपने निवास स्थान के निकट ही आधार संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा।

जनता से सहयोग का आह्वान 
आधार के लिए आने वालों से जिला प्रशासन ने सहयोग का आह्वान किया है। जिलाधिकारी ने कहा, "हम सभी नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे धैर्य रखें और उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करें। हमारा लक्ष्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी असुविधा के आधार सेवाएं मिलें।"

गोंडा में ये केंद्र हैं संचालित
बैंक:
  1.  भारतीय स्टेट बैंक की मनकापुर और करनैलगंज शाखाओं में यह सुविधा उपलब्ध है।
  2.  इंडियन बैंक की निम्न शाखाओं में आधार अपडेट की सुविधा है:
  •  हलधरमऊ ब्लॉक की मैजापुर  
  •  कर्नलगंज ब्लॉक के कर्नलगंज  
  • परसपुर ब्लॉक की पसका 
  •   इटियाथोक ब्लॉक के इटियाथोक  
  •  तरबगंज ब्लॉक के तरबगंज और धौरहराघाट  
  •  मुजेहना ब्लॉक की कुतुबगंज शाखा
डाकघर में भी सुविधा
 इसी तरह इटियाथोक, खरगूपुर, करनैलगज, कौड़िया, कटरा बाजार, बालपुर, नवाबगंज, आईटीआई मनकापुर, वजीरगंज, मसकनवां, मनकापुर बाजार, बस स्टेशन, सिविल लाइंस, बड़गांव, बनकटवा, परसपुर, गोंडा शहर, ददुआ बाजार, तरबगंज, उमरी बेगमगंज, बेलसर, धानेपुर, श्रीनगर, मोतीगंज, खोरहंसा के डाकघर में भी सेवाएं दी गई हैं।

Also Read

सरकारी जमीन पर बने 23 अवैध मकान जमीदोंज, 2023 में दिया गया था नोटिस

25 Sep 2024 02:32 PM

बहराइच बहराइच में गरजा प्रशासन का बुलडोजर : सरकारी जमीन पर बने 23 अवैध मकान जमीदोंज, 2023 में दिया गया था नोटिस

मामला बहराइच के कैसरगंज तहसील क्षेत्र के फखरपुल ब्लॉक के ग्राम पंचायत सराय जगना का है। यहां बुधवार को हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन का बुलडोजर गरजा। इलाके में पहली ही मुनादी करा दी गई थी। और पढ़ें