गोंडा में घाघरा नदी का कहर : तटबंध कटने से गांवों में घुसा पानी, लोग ऊंचे स्थानों पर जाने को मजबूर

तटबंध कटने से गांवों में घुसा पानी, लोग ऊंचे स्थानों पर जाने को मजबूर
UPT | गोंडा में घाघरा नदी का कहर

Sep 17, 2024 00:30

गोंडा जिले में घाघरा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे आसपास के निचले इलाकों में कटान की समस्या गंभीर होती जा रही है।

Sep 17, 2024 00:30

Gonda News : गोंडा जिले में घाघरा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे आसपास के निचले इलाकों में कटान की समस्या गंभीर होती जा रही है। घाघरा नदी के तेज बहाव ने भिखारीपुर सकरौर तटबंध और परास माझावर सीमा तक बने तटबंध को तोड़ दिया है। इन तटबंधों का निर्माण गांवों को बाढ़ से बचाने और सुरक्षित रास्ता मुहैया कराने के लिए किया गया था, लेकिन अब यह तेज बहाव में कट गए हैं, जिससे पानी तेजी से गांवों की ओर बढ़ रहा है। 

तटबंध टूटने से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ीं
तटबंध के टूटने के कारण संपर्क मार्ग भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इससे लोगों के आने-जाने में भारी कठिनाइयां हो रही हैं। तटबंध के कटने से घाघरा नदी का पानी तेजी से गांवों में घुस रहा है, जिससे लोग अपने घरों को छोड़कर ऊंचे स्थानों पर शरण लेने को मजबूर हैं। बेलसर ब्लॉक की क्षेत्र पंचायत निधि से लाखों रुपए की लागत से इस तटबंध और संपर्क मार्ग का निर्माण किया गया था, ताकि नदी किनारे बसे गांवों को बाढ़ से बचाया जा सके। लेकिन अब इस प्राकृतिक आपदा ने लोगों के लिए खतरे की स्थिति पैदा कर दी है। 



प्रशासन ने किया राहत कार्यों का निरीक्षण
तटबंध कटने की सूचना मिलते ही प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी। अपर जिलाधिकारी आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि तहसील तरबगंज के गढ़ी गांव के पास बाढ़ के कारण सड़क कटने की सूचना पर तत्काल राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। बाइक और नाव के जरिए गांवों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि न हो। 

कम्युनिटी किचन के जरिए सहायता जारी
फिलहाल, बाढ़ के कारण किसी जनहानि की सूचना नहीं है। प्रशासन की टीम ने कम्युनिटी किचन के जरिए प्रभावित गांवों में लंच पैकेट की व्यवस्था शुरू कर दी है, ताकि लोग बाढ़ के कारण किसी तरह की असुविधा का सामना न करें। प्रशासन का पूरा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि सभी प्रभावित लोगों को आवश्यक मदद मिल सके और स्थिति पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। 

Also Read

राहुल गांधी का पुतला फूंककर सिख समाज ने किया प्रदर्शन, मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए बड़ी घटना की दी चेतावनी

18 Sep 2024 06:52 PM

गोंडा Gonda News : राहुल गांधी का पुतला फूंककर सिख समाज ने किया प्रदर्शन, मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए बड़ी घटना की दी चेतावनी

प्रदर्शन कर रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नगर अध्यक्ष सरदार भूपेंद्र सिंह ने राहुल गांधी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राहुल गांधी का बयान पूरे देश के सिख... और पढ़ें