Gorakhpur News : एम्स गोरखपुर में हुआ मातृ-नवजात गहन चिकित्सा इकाई का उद्घाटन

एम्स गोरखपुर में हुआ मातृ-नवजात गहन चिकित्सा इकाई का उद्घाटन
UPT | एम्स गोरखपुर।

Jun 10, 2024 01:55

आधुनिक सुविधा अस्पताल की क्षमता को बढ़ाने और क्षेत्र में नवजातों के लिए विशेषज्ञ देखभाल प्रदान करने में मदद करेगी। एम्स गोरखपुर में नई एनआईसीयू उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित है...

Jun 10, 2024 01:55

Gorakhpur News : गोरखपुर ने क्षेत्र में नवजात देखभाल को बेहतर बनाने के लिए नई सेवाएं शुरू की, जिसमें नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) और मातृ-नवजात गहन चिकित्सा इकाई का उद्घाटन प्रोफेसर गोपाल कृष्ण पाल, कार्यकारी निदेशक और सीईओ द्वारा 8 जून 2024 को किया गया था। उद्घाटन समारोह में डीन एकेडेमिक्स और बाल चिकित्सा विभाग के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ) महिमा मित्तल, डीन स्टूडेंट अफेयर्स प्रोफेसर शिखा सेठ, उप निदेशक (प्रशासन) अरुण कुमार सिंह, अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष कुमार और अन्य फैकल्टी सदस्मृ उपस्थित थे। 

एम्स गोरखपुर नई तकनीक
यह आधुनिक सुविधा अस्पताल की क्षमता को बढ़ाने और क्षेत्र में नवजातों के लिए विशेषज्ञ देखभाल प्रदान करने में मदद करेगी। एम्स गोरखपुर में नई एनआईसीयू उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित है, जिसमें वेंटिलेटर, सीपीएपी मशीनें, व्यापक मॉनिटरिंग सिस्टम, इनक्यूबेटर और वार्मर्स, फोटोथेरेपी और समर्पित आइसोलेशन कमरे शामिल हैं। 

मातृ-नवजात गहन चिकित्सा इकाई क्षेत्र में पहल
यह इकाई प्रारंभ में 6 बेड के साथ शुरू हो रही है, जिसे शीघ्र ही 15 तक बढ़ाया जाएगा। एम्स गोरखपुर में 3 बेड वाली मातृ-नवजात गहन चिकित्सा इकाई इस क्षेत्र में एक पहल है। एम-एनआईसीयू में मां केवल एनआईसीयू में आगंतुक नहीं होगी, बल्कि नवजात देखभाल की निरंतरता में सक्रिय देखभालकर्ता होगी। इस अवधारणा में, मां का बिस्तर एनआईसीयू के अंदर बच्चे के वार्मर के पास रखा जाएगा ताकि वह दैनिक स्वच्छता, खिलाने और मां और बच्चे के बीच त्वचा से ताचा के संपर्क की लंबी अवधि सुनिश्चित करने में शामिल हो सके, जो बेहतर नवजात परिणामों के लिए सिद्ध हस्तक्षेप है।

कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) गोपाल कृष्ण पाल ने नई इकाइयों के बारे में उत्साह व्यक्त किया, उन्होंने कहा, "एनआईसीयू और एम-एनआईसीयू की स्थापना हमारी सबसे कम उम्र और सबसे कमजोर मरीजों को जीवनरक्षक देखभाल प्रदान करने की हमारी क्षमता में एक महत्वपूर्ण छलांग है। हमारी टीम प्रत्येक नवजात शिशु को जीवन में सर्वश्रेष्ठ संभव शुरुआत देने के लिए उच्चतम मानक की नवजात देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। एनआईसीयू और एम-एनआईसीयू क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में काम करेंगे, जो नवजात मृत्यु दर को कम करने में मदद करेगा, जो एक समुदाय के विकास के महत्वपूर्ण संकेतक हैं', उन्होंने यह भी जोड़ा कि "नई सेवाओं का जोड़ स्वास्थ्य और शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए एम्स गोरखपुर की प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है, जिससे समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सके।"

Also Read

धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

16 Sep 2024 04:23 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

खबर यूपी के गोरखपुर से है, जहां धर्मशाला बाजार में नगर निगम की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर बनाए गए कांप्लेक्स को ध्वस्त किया जाएगा। निगम ने कब्जा करने वाले सपा नेता विजय कुमार गुप्ता को नोटिस... और पढ़ें