जगज्जननी नमोऽस्तुते : सीएम योगी ने कन्या पूजन किया, चुनरी ओढ़ाई, आरती उतारी, दक्षिणा व उपहार देकर लिया आशीर्वाद

सीएम योगी ने कन्या पूजन किया, चुनरी ओढ़ाई, आरती उतारी, दक्षिणा व उपहार देकर लिया आशीर्वाद
UPT | सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया नौ दुर्गा स्वरूपा कन्याओं का पूजन

Oct 11, 2024 13:22

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मंदिर स्थित अपने आवास परिसर के प्रथम तल पर परंपरागत रूप से पीतल के परात में जल से सभी नौ कुंवारी कन्याओं के बारी-बारी पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत और शक्तिपीठ की वेदी पर उगाई गई जई का तिलक लगाया।

Oct 11, 2024 13:22

Gorakhpur News : गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार फिर मातृशक्ति के प्रति अपने अगाध सम्मान और उन्हें समाज में शक्ति के रूप में स्थापित करने की अपनी पहल को पुख्ता करते नजर आए। शुक्रवार को शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कन्या पूजन अनुष्ठान में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। परंपरा का पालन करते हुए मुख्यमंत्री ने बटुक पूजन भी किया।

आशीर्वाद लिया
शुक्रवार को गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मंदिर स्थित अपने आवास परिसर के प्रथम तल पर परंपरागत रूप से पीतल के परात में जल से सभी नौ कुंवारी कन्याओं के बारी-बारी पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत और शक्तिपीठ की वेदी पर उगाई गई जई का तिलक लगाया। माला पहनाकर, चुनरी ओढ़ाकर, उपहार एवं दक्षिणा प्रदान कर आशीर्वाद लिया। पूजन के बाद इन कन्याओं को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद सीएम योगी ने अपने हाथों से परोसा। इन नौ कन्याओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पहुंची बालिकाओं और बटुकों को भी पूजनोपरांत श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया।  


पांव पखारे 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्यार-दुलार पाकर नन्हीं बालिकाओं व बटुकों की प्रसन्नता देखते ही बन रही थी। सत्कार और स्नेह के भाव से मुख्यमंत्री ने एक-एक कर नौ कन्याओं व बटुक भैरव के पांव पखारे और पूजन किया। इस दौरान सीएम योगी के हाथों दक्षिणा मिलने से सभी बालिकाएं काफी प्रफुल्लित दिखीं। पूजन के बाद भोजन परोसते समय सीएम निरंतर संवाद भी करते रहे। यह भी ख्याल रखते रहे कि किसी भी बालक-बालिका की थाली में प्रसाद की कोई कमी न रहे। इसे लेकर वह मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोगों को निर्देशित करते रहे। 
 
विधि-विधान से आराधना 
पूजन के दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, दुर्गेश बजाज, अमित सिंह मोनू, विनय गौतम आदि मौजूद रहे। सीएम योगी ने इसके पूर्व प्रातःकाल के पूजन सत्र में मंदिर के शक्तिपीठ में मां सिद्धिदात्री की विधि-विधान से आराधना की।

Also Read

आप सुरक्षित माहौल में मनाएं त्योहार, इसके लिए महराजगंज पुलिस है तैयार

11 Oct 2024 09:40 PM

महाराजगंज Maharajganj News : आप सुरक्षित माहौल में मनाएं त्योहार, इसके लिए महराजगंज पुलिस है तैयार

खबर यूपी के जनपद महराजगंज से है जहां बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा का पर्व शनिवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा.... और पढ़ें