डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने जारी किया कैलेंडर : 11 नवंबर से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, 15 दिन का होगा शीतावकाश

11 नवंबर से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, 15 दिन का होगा शीतावकाश
UPT | DDU Gorakhpur University

Jul 16, 2024 11:22

नए कैलेंडर के अनुसार, विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से प्रारंभ होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि परीक्षाओं से एक सप्ताह पूर्व सभी पाठ्यक्रम...

Jul 16, 2024 11:22

Short Highlights
  • गोरखपुर विश्वविद्यालय का नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी 
  • विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से प्रारंभ होंगी
  • विश्वविद्यालय में 15 दिनों का शीतावकाश रखा गया है
Gorakhpur News :  दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अपना कैलेंडर प्रकाशित कर दिया है। इस नए कैलेंडर के अनुसार, विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से प्रारंभ होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि परीक्षाओं से एक सप्ताह पूर्व सभी पाठ्यक्रम पूर्ण हो जाएं। यह कदम विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कार्यक्रम को नियमित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

सेमेस्टर परीक्षाएं 11 नवंबर से 
नए कैलेंडर के अनुसार, तृतीय और पंचम सेमेस्टर का पाठ्यक्रम 20 अक्टूबर तक समाप्त होगा, जिसके बाद 31 अक्टूबर तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सेमेस्टर परीक्षाएं 11 नवंबर से 10 दिसंबर के मध्य संपन्न होंगी, और परिणाम 5 जनवरी तक घोषित किए जाने की योजना है। नए प्रवेशित छात्रों की कक्षाएं 2 नवंबर तक चलेंगी। सम सेमेस्टर की पढ़ाई 6 जनवरी से शुरू होगी, जिसकी परीक्षाएं 11 अप्रैल से 10 मई तक निर्धारित की गई हैं।

15 दिन का मिलेगा शीतावकाश
इस वर्ष विश्वविद्यालय में 15 दिनों का शीतावकाश रखा गया है, जो 21 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा। यह निर्णय पिछले वर्ष के विवाद के बाद लिया गया है, जब शीतावकाश को पहले रद्द कर दिया गया था, लेकिन बाद में शासनादेश के बाद 10 दिनों का कर दिया गया था। इस फैसले का कॉलेज के शिक्षकों ने काफी विरोध किया था।

दीक्षारंभ समारोह का आयोजन
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र में कक्षाओं के संचालन और छात्रों के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने यह भी सूचित किया कि परीक्षा परिणाम अब समय पर घोषित किए जा रहे हैं। साथ ही, नए प्रवेशित छात्रों के लिए एक विशेष दीक्षारंभ कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

Also Read

15 सितंबर से समसामयिक विषयों पर सम्मेलन की शुरुआत, मुख्यमंत्री योगी करेंगे अध्यक्षता

14 Sep 2024 06:27 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : 15 सितंबर से समसामयिक विषयों पर सम्मेलन की शुरुआत, मुख्यमंत्री योगी करेंगे अध्यक्षता

गोरक्षपीठ के मूर्धन्य पीठाधीश्वरद्वय, युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज की 55वीं और राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की 10वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में समसामयिक विषयों पर सम्मेलन की शुरुआत रविवार, 15 सितंबर 2024 को की जाएगी। और पढ़ें