लोकसभा चुनाव : वोटर फ्रेंडली बनेंगे बूथ, डीएम ने दिए ये खास इंतजाम करने के निर्देश, इन बूथों का किया निरीक्षण

वोटर फ्रेंडली बनेंगे बूथ, डीएम ने दिए ये खास इंतजाम करने के निर्देश, इन बूथों का किया निरीक्षण
UPT | बूथों का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम और एसपी।

Apr 05, 2024 00:17

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बृहस्पतिवार को पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र के लगभग एक दर्जन मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएम ने सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Apr 05, 2024 00:17

Deoria News : लोकसभा चुनाव-2024 में असुविधाएं मतदान में बाधा न बने इसके लिए जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बूथों पर खास इंतजाम रखने के निर्देश दिए हैं। सभी मतदान केंद्रो पर छाया की व्यवस्था अनिवार्य होगी। दिव्यांगजनों के लिए रैंप बनाने के साथ अन्य सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

डीएम और एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बृहस्पतिवार को पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र के लगभग एक दर्जन मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएम ने सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप जिला प्रशासन सभी बूथों को वोटर फ्रेंडली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। कम वोटिंग प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों को चिन्हित कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को किया जागरूक
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सर्वप्रथम संविलियन विद्यालय बलियवा स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। उक्त केंद्र पर दो बूथ बनाए गए हैं। बूथ नंबर 113 में कुल 713 मतदाता तथा बूथ नंबर 114 में 768 मतदाता एक जून को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। डीएम ने बूथ पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधा की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा ग्राम प्रधान राजकुमार गौड़ को पाती सौंपी और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करने का अनुरोध किया। इसके बाद डीएम एवं एसपी ने पांडेयचक स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।

बूथों पर बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली
उक्त केंद्र में रैंप सुधार करने का निर्देश दिया। यहां बूथ संख्या 110 में 360 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। संविलियन विद्यालय रामपुर लाला के बूथ संख्या 109 में कूल 840 मतदाता पंजीकृत है। डीएम ने यहां बुनियादी सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा डीएम एवं एसपी ने संविलियन विद्यालय बेलावर-दुबावर, प्राथमिक विद्यालय जैतपुरा, उच्च प्राथमिक विद्यालय परसौना, प्राथमिक विद्यालय बलटिकरा, प्राथमिक विद्यालय महवाँ देसही, प्राथमिक विद्यालय भटनी दादन, प्राथमिक विद्यालय मुंडेरा चंद व उच्च प्राथमिक विद्यालय हेतिमपुर का निरीक्षण किया।

डीएम ने सभी मतदान केंद्रों पर संकेतक लगाने, मतदान कार्मिकों के लिए फर्नीचर की उपलब्धता, रैंप, शौचालय, चार्जिंग प्वाइंट, प्रकाश व्यवस्था, पंखा, पेयजल, मतदान कक्ष में प्रवेश एवं निकास के अलग-अलग द्वारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर छायादार स्थल एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। इस दौरान एएसडीएम अवधेश निगम, सीओ संजय रेड्डी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
 

Also Read

140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

5 Oct 2024 05:30 PM

महाराजगंज समाधान दिवस : 140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

महराजगंज जिले में आयोजित समाधान दिवस के दौरान कुल 140 जनशिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 15 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। और पढ़ें