Deoria News : मेडिकल कॉलेज में लगी ओपीजी मशीन, दांत के सभी प्रकार के रोगों की होगी जांच

मेडिकल कॉलेज में लगी ओपीजी मशीन, दांत के सभी प्रकार के रोगों की होगी जांच
UPT | मेडिकल कालेज में ओपीजी मशीन का हुआ शुभारंभ

Apr 07, 2024 14:32

देवरिया के मेडिकल कॉलेज में ओपीजी मशीन का शुभारंभ हुआ। ओपीजी मशीन दांत में दर्द, इंफेक्शन, सड़न, ट्यूमर, हड्डी टूटने, गलने सहित अन्य कई प्रकार की बीमारियों का पता लगाती है।

Apr 07, 2024 14:32

Short Highlights
  • ओपीजी मशीन दांत में दर्द, इंफेक्शन, सड़न, ट्यूमर, हड्डी टूटने, गलने सहित अन्य कई प्रकार की बीमारियों का पता लगाती है
  • डॉक्टर जरूरत पड़ने पर मरीजों को आर्थो पेंटोग्राफी (ओपीजी) एक्स-रे कराने की सलाह देते हैं
  • इसमें पूरे जबड़े के विभिन्न एंगल यानी सभी दांतों की जांच होती है 

Deoria News : महर्षि देवराहा बाबा स्वशासी मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं विस्तार ले रही हैं। दंत विभाग में अब ओपीजी (आर्थो पेंटोग्राफी) जांच की सुविधा भी शुरू हो गई है। शनिवार को पूजन-अर्चन कर प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार बरनवाल ने ओपीजी का शुभारंभ किया। इस मशीन से दांत के सभी प्रकार के रोगों की जांच हो जाएगी। मरीजों को प्राइवेट में जाकर भारी-भरकम शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

मेडिकल कॉलेज में रोजाना सौ से अधिक आते हैं दांत के रोगी
मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में रोजाना 100 से अधिक मरीज दांत का इलाज कराने आते हैं। ओपीजी जांच की सुविधा नहीं होने के कारण इन मरीजों को जांच के लिए प्राइवेट में जाना पड़ता था। जिसके लिए इन्हें 700 से एक हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते थे। अब ओपीजी जांच की सुविधा मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होने से मरीजों को सिर्फ 300 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे।

दांत की इन बीमारियों का पता लगाती है ओपीजी मशीन
सीएमएस एचके मिश्रा ने बताया कि ओपीजी मशीन दांत में दर्द, इंफेक्शन, सड़न, ट्यूमर, हड्डी टूटने, गलने सहित अन्य कई प्रकार की बीमारियों का पता लगाती है। डॉक्टर जरूरत पड़ने पर मरीजों को आर्थो पेंटोग्राफी (ओपीजी) एक्स-रे कराने की सलाह देते हैं। इसमें पूरे जबड़े के विभिन्न एंगल यानी सभी दांतों की जांच होती है। अस्पताल में करीब तीन माह पहले आरजीबी एक्स-रे और आरसीटी की सुविधा शुरू कर दी गई। आरजीबी छोटा एक्स-रे होता है, जो केवल एक से दो दांत की जांच करने में ही  सक्षम होता है। बाहर में इस जांच के लिए मरीजों को करीब सात सौ से एक हजार रुपये  तक खर्च करना पड़ता है।

Also Read

140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

5 Oct 2024 05:30 PM

महाराजगंज समाधान दिवस : 140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

महराजगंज जिले में आयोजित समाधान दिवस के दौरान कुल 140 जनशिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 15 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। और पढ़ें