बड़ी कार्रवाई : निर्वाचन के कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित, बीईओ पर डीएम ने जताई नाराजगी

निर्वाचन के कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित, बीईओ पर डीएम ने जताई नाराजगी
UPT | मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते जिलाधिकारी।

Apr 08, 2024 21:37

मतदान केंद्र कंपोजिट स्कूल लार पर छह बूथ बनाए गए हैं। डीएम के निरीक्षण के दौरान मतदाताओं के लिए न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं नदारद मिली। मानक के अनुसार बूथ रैंप से नहीं जुड़े थे।

Apr 08, 2024 21:37

Short Highlights
  • जिलाधिकारी ने सोमवार को दर्जन भर से अधिक मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
  • डीएम बोले- निर्वाचन कार्यों में कोताही बरतने वाले अधिकारी या कार्मिकों के खिलाफ दर्ज कराएंगे मुकदमा
Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने सोमवार को सलेमपुर विधानसभा क्षेत्र के दर्जन भर से अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान कंपोजिट विद्यालय, लार में गंभीर खामियां मिली। जिस पर उत्तरदायित्व तय करते हुए जिलाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का निर्देश दिया तथा खंड शिक्षा अधिकारी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधित कार्यों में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि कोई अधिकारी या कार्मिक कोताही बरतेगा तो सख्त कार्रवाई करते हुए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की सुसंगत धाराओं में मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। 

इन खामियों के चलते निलंबित हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक
मतदान केंद्र कंपोजिट स्कूल लार पर छह बूथ बनाए गए हैं। डीएम के निरीक्षण के दौरान मतदाताओं के लिए न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं नदारद मिली। मानक के अनुसार बूथ रैंप से नहीं जुड़े थे। मतदान कक्ष में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था एवं पंखा नहीं था तथा स्कूल की फर्श भी टूटी मिली। जिस पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। डीएम ने इस संबंध में कंपोजिट विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक वीरभद्र मणि पाठक से जानकारी मांगी तो वे समुचित उत्तर नहीं दे सके तथा जिलाधिकारी को गलत सूचनाएं दी। जिस पर डीएम ने बीएसए को प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित करने के लिए निर्देशित किया।

डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारी अमित सिंह पर भी नाराजगी जताई और उन्हें सात दिन के भीतर मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी सहित मतदान केंद्रों से संबंधित सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहें और सभी मतदान केंद्रों पर रैंप, स्वच्छ शौचालय, प्रकाश व्यवस्था, चार्जिंग पॉइंट, पंखा, पेयजल सुविधा, छायादार स्थल आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

यहां भी पहुंचे जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने सोमवार को मॉडल प्राथमिक विद्यालय इचौना बाजार, कन्या कंपोजिट विद्यालय हरैया लाला, कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, मझौलीराज, बीएन इंटर कॉलेज, उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकर नगर, उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर लार, प्राथमिक विद्यालय बौली, कन्या प्राथमिक विद्यालय हरिजन बस्ती लार, उच्च प्राथमिक विद्यालय भुड़सरी व उच्च प्राथमिक विद्यालय रावतपार अमेठिया सहित एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम सलेमपुर गिरीश झा, बीडीओ आनंद प्रकाश आदि मौजूद रहे।
 

Also Read

140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

5 Oct 2024 05:30 PM

महाराजगंज समाधान दिवस : 140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

महराजगंज जिले में आयोजित समाधान दिवस के दौरान कुल 140 जनशिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 15 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। और पढ़ें