सपा ने सलेमपुर लोकसभा सीट से रमाशंकर राजभर को बनाया प्रत्याशी : कुशवाहा बनाम राजभर की जंग की जमीन तैयार

कुशवाहा बनाम राजभर की जंग की जमीन तैयार
UPT | रमाशंकर राजभर।

Apr 14, 2024 18:36

2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने रमाशंकर राजभर को सलेमपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था। रमाशंकर राजभर कांग्रेस के भोला पांडेय को हराकर सांसद निर्वाचित हुए थे। बाद के दो चुनावों में इनके सिर जीत का सेहरा नहीं बंध पाया। अबकी बार 2024 के लोकसभा चुनाव में रमाशंकर पर कांग्रेस-सपा गठबंधन दांव लगाया है।

Apr 14, 2024 18:36

Short Highlights
  • रमाशंकर राजभर 2009 में सलेमपुर सीट से निर्वाचित हुए थे सांसद
  • 2009 से पहले सलेमपुर सीट पर रविंद्र कुशवाहा के पिता हरिकेवल का था दबदबा
Deoria News : तमाम उठापटक और मंथन के बाद समाजवादी पार्टी ने 71वीं लोकसभा सीट सलेमपुर से रविवार को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस बार सपा-कांग्रेस गठबंधन की ओर से रमाशंकर राजभर भाजपा के रविंद्र कुशवाहा के खिलाफ मैदान में ताल ठोकेंगे। जातीय समीकरण के हिसाब से कितनी दिलचस्प होगी कुशवाहा बनाम राजभर की जंग, आइए इस विश्लेषण के जरिए समझने की कोशिश करते हैं…

कौन हैं रमाशंकर राजभर
रमाशंकर राजभर देवरिया जिले के शिवपुर गांव के रहने वाले हैं। इनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि बहुजन समाज पार्टी रही है। यह पूर्व में रूद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दल व बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने इन्हें सलेमपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था। रमाशंकर राजभर कांग्रेस के भोला पांडेय को हराकर सांसद निर्वाचित हुए थे। बाद के दो चुनावों में इनके सिर जीत का सेहरा नहीं बंध पाया। अबकी बार 2024 के लोकसभा चुनाव में रमाशंकर पर कांग्रेस-सपा गठबंधन भरोसा जताया है।

ऐसे दिलचस्प होगा चुनावी मुकाबला
सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र में ब्राह्मण, कुशवाहा के बाद सर्वाधिक तादाद में राजभर बिरादरी के वोटर हैं। अपनी बिरादरी में रमाशंकर की काफी पैठ भी है। यादव और मुस्लिम वोटरों का साथ पाकर रमाशंकर राजभर रविंद्र कुशवाहा को कड़ी टक्कर दे सकते हैं या चुनाव भी जीत सकते हैं। भाजपा के रविंद्र कुशवाहा भी कम नहीं हैं। कुशवाहा बिरादरी की तादाद अधिक है, जिसका साथ उन्हें पिता हरिकेवल के जमाने से मिलता आ रहा है। ब्राह्मण और कुशवाहा का एकजुट मत पाने के चलते 2024 के लोकसभा चुनाव में इनकी स्थिति मजबूत मानी जा रही है।

रविंद्र के गले की फांस बन सकता है ओपी राजभर का एक बयान
तीन मार्च को सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के सिकंदरपुर स्थित चेतनकिशोर के मैदान में सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने पार्टी की रैली की थी। इससे पूर्व भाजपा ने सलेमपुर सीट से रविंद्र कुशवाहा को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था। रैली में ओपी राजभर रविंद्र कुशवाहा पर हमलावर दिखाई पड़े। कहा कि ये ऐसे लोग हैं जिनके पास सत्ता में रहते हुए कुछ करने की हिम्मत नहीं है। रैली में राजभर ने लखनऊ के कारोबारी राजेश दयाल के बारे में तारीफों के पुल बांधे थे। तभी से माना जा रहा है रविंद्र कुशवाहा को टिकट मिलने से सुभासपा प्रमुख खुश नहीं हैं। उनका यह बयान रविंद्र के लिए गले की फांस बन सकता है।

1957 से अस्तित्व में आया सलेमपुर लोकसभा सीट
सलेमपुर लोकसभा सीट दूसरे आम चुनाव यानी 1957 से अस्तित्व में आया। पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव के परिसीमन के बाद इस लोकसभा क्षेत्र में बलिया जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र बांसडीह, सिकंदरपुर, बेल्थरारोड और देवरिया जिले का सलेमपुर तथा भाटपाररानी विधानसभा क्षेत्र शामिल हुआ। आजादी से पूर्व सलेमपुर सबसे बड़ा तहसील हुआ करता था। शुरू से ही इस क्षेत्र में जातिगत समीकरण के बिना कोई चुनाव जीत पाना आसान नहीं रहा।

सलेमपुर लोकसभा में वोटर
कुल मतदाता : 1761742
पुरुष मतदाता : 919629
महिला मतदाता : 842113

पिछले दो चुनावों का परिणाम
चुनाव                 प्रत्याशी                  पार्टी        प्राप्त मत
2019          रविंदर कुशवाहा (विनर)     भाजपा       467241
                 आरएस कुशवाहा (रनर)      बसपा        354764
2014         रविंदर कुशवाहा (विनर)      भाजपा        392213
               रविशंकर सिंह      (रनर)       बसपा         159871
 

Also Read

140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

5 Oct 2024 05:30 PM

महाराजगंज समाधान दिवस : 140 शिकायतों में से 15 का मौके पर निस्तारण, भूमि विवाद से जुड़े मामलों में विशेष ध्यान देने पर दिया बल

महराजगंज जिले में आयोजित समाधान दिवस के दौरान कुल 140 जनशिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर 15 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। और पढ़ें