गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने की छापेमारी : शुभम स्वीट्स से खोया, पनीर और मिठाई का नमूना लिया

शुभम स्वीट्स से खोया, पनीर और मिठाई का नमूना लिया
UPT | खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने मिलावटी सामान जब्त किया।

Oct 25, 2024 14:26

गोरखपुर में खाद्य विभाग की कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मच गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने नंदा नगर में शुभम स्वीट्स से खोया पनीर व मिठाई, शिवम यादव की दुकान से पनीर तथा सड़क पर बेच रहे ...

Oct 25, 2024 14:26

Gorakhpur News : धनतेरस, दिवाली और छठ पर्व के आगमन को देखते हुए गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग ने बड़े पैमाने पर जांच अभियान शुरू किया है। सहायक आयुक्त खाद्य (द्वितीय) डॉ. सुधीर कुमार सिंह के निर्देशन में यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाना है।

मिठाई और पनीर के नमूने एकत्र किए
मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हितेंद्र मोहन त्रिपाठी के नेतृत्व में विभाग की टीमों ने जिले के विभिन्न इलाकों में छापेमारी की। नंदा नगर स्थित शुभम स्वीट्स से खोया, पनीर और मिठाइयों के नमूने लिए गए। इसके अलावा, शिवम यादव की दुकान से पनीर के नमूने और सड़क किनारे के विक्रेताओं से फालूदा-कुल्फी और आइसक्रीम के नमूने एकत्र किए गए।


नमूने एकत्र कर प्रयोगशाला भेजा 
विभाग ने इस अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए तीन विशेष टीमों का गठन किया है। ये टीमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर निरीक्षण कर रही हैं। जहां भी स्वच्छता या गुणवत्ता में कमी पाई जा रही है, वहां दुकानदारों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। साथ ही, संदिग्ध नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है।

डॉ. सिंह ने बताया कि त्योहारी सीजन में खाद्य पदार्थों की मांग में भारी वृद्धि होती है। इस दौरान कुछ असामाजिक तत्व मिलावटी सामान बेचकर अनुचित लाभ कमाने का प्रयास करते हैं। विभाग ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रख रहा है और आवश्यकता पड़ने पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

मिलावटखोरों पर विभाग की कड़ी नजर
यह अभियान आम जनता को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए चलाया जा रहा है। विभाग का मानना है कि इस तरह की निरंतर निगरानी से मिलावटखोरों पर अंकुश लगेगा और लोगों को स्वच्छ एवं सुरक्षित खाद्य पदार्थ मिल सकेंगे।

Also Read

सीएम योगी ने आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण, 30 नवंबर तक सभी कार्य पूरा करने का दिए निर्देश

25 Oct 2024 05:53 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : सीएम योगी ने आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण, 30 नवंबर तक सभी कार्य पूरा करने का दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम भटहट के पिपरी में बन रहे प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का निरीक्षण.... और पढ़ें