उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग : गोरखपुर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. कीर्ति पांडे को नया अध्यक्ष नियुक्ति किया गया

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. कीर्ति पांडे को नया अध्यक्ष नियुक्ति किया गया
UPT | उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग

Sep 01, 2024 14:05

उत्तर प्रदेश सरकार ने गोरखपुर विश्वविद्यालय की समाजशास्त्र की प्रोफेसर डॉ. कीर्ति पांडे को उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

Sep 01, 2024 14:05

Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश सरकार ने गोरखपुर विश्वविद्यालय की समाजशास्त्र की प्रोफेसर डॉ. कीर्ति पांडे को उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस नियुक्ति की पुष्टि की। डॉ. पांडे के चयन के साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के कार्य संचालन में एक नई दिशा मिलेगी।

नियुक्ति का परिप्रेक्ष्य
उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की स्थापना 23 अगस्त 2023 को की गई थी, जिसमें एक अध्यक्ष और 12 सदस्य पदों का सृजन किया गया था। इस आयोग का उद्देश्य बेसिक से लेकर अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों, एडेड महाविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्तियों की प्रक्रिया को एकीकृत और सुव्यवस्थित करना है। आयोग की स्थापना के बाद से, इसकी संचालन की रूपरेखा तैयार की जा रही थी, लेकिन नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति के बिना आयोग का कार्य ठप था। 
अध्यक्ष पद के लिए आवेदन लिए गए थे, लेकिन मानक पर आवेदन नहीं मिलने के कारण चयन में देरी हुई। बाद में आवेदन तिथि बढ़ाकर फिर से आवेदन प्राप्त किए गए। इन आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग कमेटी ने हाल ही में पांच नामों का सीलबंद लिफाफा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास भेजा। शुक्रवार को इन नामों में से डॉ. कीर्ति पांडे का चयन किया गया, जिससे आयोग के संचालन की दिशा स्पष्ट हो गई है।

आयोग के कार्य और जिम्मेदारियां
उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का मुख्य कार्य विभिन्न शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्तियों को सुचारू रूप से संचालित करना है। इसके अंतर्गत अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) महाविद्यालय, एडेड अल्पसंख्यक महाविद्यालय, एडेड माध्यमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल और उनसे संबद्ध प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित और प्रबंधित विद्यालयों, बेसिक शिक्षा परिषद के एडेड जूनियर हाई स्कूलों, अटल आवासीय विद्यालयों और अन्य संस्थानों में भी शिक्षक भर्तियों की जिम्मेदारी आयोग के पास होगी।
उत्तर प्रदेश सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सीख देने वाले और फोरमैन का चयन भी इस आयोग द्वारा किया जाएगा। आयोग उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन भी करेगा, जो शिक्षक पात्रता के मानक स्थापित करने में सहायक होगा।

Also Read

धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

16 Sep 2024 04:23 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

खबर यूपी के गोरखपुर से है, जहां धर्मशाला बाजार में नगर निगम की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर बनाए गए कांप्लेक्स को ध्वस्त किया जाएगा। निगम ने कब्जा करने वाले सपा नेता विजय कुमार गुप्ता को नोटिस... और पढ़ें