Gorakhpur News : लगातार दूसरे दिन छूटी 100 छात्रों की परीक्षा, कुलपति कार्यालय पर हंगामा

लगातार दूसरे दिन छूटी 100 छात्रों की परीक्षा, कुलपति कार्यालय पर हंगामा
UPT | गोरखपुर विवि का मुख्य द्वार

Apr 11, 2024 15:18

विश्वविद्यालय में 9 अप्रैल से परीक्षाएं शुरू की गई है। इसमें वार्षिक प्राइवेट बैक पेपर अंक सुधार आदि से संबंधित परीक्षाएं चल रही हैं। वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन पहले पाली में एमए प्रथम वर्ष समाजशास्त्र, प्राचीन इतिहास…

Apr 11, 2024 15:18

Gorakhpur News : यह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की लापरवाही कहें या छात्रों का काम सजग होना, जिसकी वजह से लगातार दूसरे दिन 100 छात्रों को अपनी परीक्षा से वंचित होना पड़ा। दरअसल छात्र जब दूसरी पाली में परीक्षा देने विश्वविद्यालय के कला संकाय पहुंचे तो पता चला कि उनकी परीक्षा तो सुबह ही हो गई है। ऐसे में वे सन्न रह गए। अपना भविष्य चौपट होता देख वह कुलपति  कार्यालय जा पहुंचे और घेराव कर हंगामा करने लगे। जिन छात्रों की परीक्षा छूट गई है उन्हें अभी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से परीक्षा में दोबारा बैठने का कोई आश्वासन नहीं दिया गया है। परीक्षा छूटने की वजह छात्र विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बार-बार टाइम टेबल बदलना बता रहे हैं। 

नौ अप्रैल से शुरू हैं एग्जाम्स
विश्वविद्यालय में 9 अप्रैल से परीक्षाएं शुरू की गई है। इसमें वार्षिक प्राइवेट बैक पेपर अंक सुधार आदि से संबंधित परीक्षाएं चल रही हैं। वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन पहले पाली में एमए प्रथम वर्ष समाजशास्त्र, प्राचीन इतिहास, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र और उर्दू आदि की परीक्षा थी। छात्र जब दूसरी पाली में परीक्षा देने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनकी परीक्षा तो सुबह ही हो गई है ऐसे में छात्र आवक रह गए। उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि अब वह क्या करें। दोबारा परीक्षा कराने की मांग को लेकर छात्रों ने बुधवार दोपहर में कुलपति कार्यालय का घेराव कर लिया और हंगामा करने लगे। हालांकि 1 घंटे तक घेराव करने के बाद भी छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से दोबारा परीक्षा में बैठने का कोई आश्वासन नहीं दिया गया। 

दूसरे दिन 3292 छात्रों ने दी परीक्षा
बुधवार को विश्वविद्यालय केंद्र पर दोनों फलियां में 3625 विद्यार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत थे जिसमें से 3292 ने ही परीक्षा दी।  बड़ी संख्या में छात्रों की परीक्षा छूटने की वजह बार-बार समय सारणी में बदलाव बताई जा रही है। छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन और मौके पर टाइम टेबल बदल देता है जिसकी वजह से लगातार दूसरे दिन भी परीक्षा छूट गई। छात्रों ने बताया कि वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल अब तक तीन बार बदला जा चुका है। पहली बार टाइम टेबल 18 मार्च को जारी किया गया था उसके बाद 2 अप्रैल को संशोधित टाइम टेबल जारी किया गया। तीसरी बार 4 अप्रैल को फिर टाइम टेबल बदल दिया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बदली गई समय सारणी में दोपहर की पाली में होने वाली कई परीक्षाओं को सुबह करने का निर्णय लिया था। 

वेबसाइट चेक करते रहे विद्यार्थी : कुलपति
गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन का कहना है कि विश्वविद्यालय ने बदली हुई समय सारणी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी। जिन छात्रों की परीक्षाएं छुट्टी हैं उन्होंने बदली हुई समय सारणी का पालन नहीं किया। ऐसे में उनकी परीक्षा छूट गई। उन्होंने विद्यार्थियों से समय-समय पर विश्वविद्यालय की वेबसाइट चेक करने के लिए कहा।

Also Read

धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

16 Sep 2024 04:23 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

खबर यूपी के गोरखपुर से है, जहां धर्मशाला बाजार में नगर निगम की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर बनाए गए कांप्लेक्स को ध्वस्त किया जाएगा। निगम ने कब्जा करने वाले सपा नेता विजय कुमार गुप्ता को नोटिस... और पढ़ें