रोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा रामगढ़ताल : 250 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, पांच दिन होंगे रोमांच से भरपूर

250 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, पांच दिन होंगे रोमांच से भरपूर
UPT | गोरखपुर का रामगढ़ताल

Oct 01, 2024 17:05

सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर मंगलवार को मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने समीक्षा बैठक की। बैठक में बताया कि प्रतियोगिता में देशभर से करीब ढाई सौ खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। मंडलायुक्त ने कहा कि आने वाले प्रतिभागियों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Oct 01, 2024 17:05

Gorakhpur News : गोरखपुर के रामगढ़ताल में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए योगी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों का परिणाम अब सामने आने लगा है। 49 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ने रामगढ़ताल को राष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण खेल स्थल के रूप में स्थापित कर दिया है। इसी कड़ी में, अब रामगढ़ताल 22 से 26 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता की मेजबानी करने जा रहा है। प्रतियोगिता का रोमांचक अक्टूबर में 5 दिनों तक लोगों के सिर पर चढ़कर बोलेगा सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता के उद्घाटन या समापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रह सकते हैं। 

2023 में हुआ था इंग प्रतियोगिता का आयोजन
यह आयोजन रामगढ़ताल के लिए कोई नया अनुभव नहीं है। इससे पहले मई 2023 में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत रोइंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन यहां किया जा चुका है। उस समय देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से लगभग 250 खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। इस सफल आयोजन ने रामगढ़ताल की क्षमताओं को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया था। 


तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त ने समीक्षा बैठक की
आगामी सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में देशभर से लगभग 250 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। मंडलायुक्त ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि प्रतिभागियों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएं।

छह सुरक्षा नौकाएं तैनात की जाएंगी
प्रतियोगिता की तैयारियों में कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दिया जा रहा है। रामगढ़ताल में समय रहते लेन कोर्स बनाने का काम पूरा किया जाएगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसलिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की छह सुरक्षा नौकाएं तैनात की जाएंगी। नगर निगम को प्रतियोगिता स्थल के आसपास की सफाई, अस्थायी शौचालयों की व्यवस्था और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस विभाग समग्र सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेगा।

स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान
स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के आवासीय स्थल और प्रतियोगिता स्थल के निकट स्वास्थ्य विभाग की टीमें दवाओं और एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेंगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध हो।
 
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का सफल आयोजन
रामगढ़ताल में वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण के बाद से यह स्थान जल क्रीड़ा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरा है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के सफल आयोजन ने इसकी क्षमताओं को प्रदर्शित किया था। उस समय देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से आए खिलाड़ियों, कोचों और रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने रामगढ़ताल की सुविधाओं की सराहना की थी।

इस सफलता के बाद, रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के शीर्ष पदाधिकारियों ने यहां राष्ट्रीय शिविर लगाने और एक प्रशिक्षण अकादमी स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की है। इस दिशा में पहले कदम के रूप में, जर्मनी से 20 रोइंग नौकाएं मंगवाई गई हैं और स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

Also Read

नवरात्र में योगी ने जब फर्ज के आगे तोड़ी थी परंपरा

2 Oct 2024 08:34 PM

गोरखपुर लोक कल्याण के लिए गोरक्षपीठ ने कभी भी परंपरा की फिक्र नहीं की : नवरात्र में योगी ने जब फर्ज के आगे तोड़ी थी परंपरा

गोरक्षपीठ के लिए साल के दोनों (चैत्र एवं शारदीय) नवरात्र बेहद खास होते हैं। पहले दिन से ही वहां अनुष्ठान शुरू हो जाता है। पूजा और 10 दिन चलने वाले अनुष्ठान की सारी व्यवस्था मठ के पहली मंजिल पर स्थापित शक्तिपीठ पर ही होती है। और पढ़ें