स्वास्थ्य सेवाएं होंगी मजबूत : 28 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाने की तैयारी, ग्रामीणों को गांवों में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी

28 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाने की तैयारी, ग्रामीणों को गांवों में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी
UPT | स्वास्थ्य सेवाएं होंगी मजबूत।

Oct 11, 2024 15:47

महराजगंज जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। जिले में 28 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उपकेंद्र) बनाए जाएंगे, जिससे ग्रामीणों को उनके गांवों में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी।

Oct 11, 2024 15:47

Maharajganj News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। जिले में 28 नए हेल्थ वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उपकेंद्र) बनाए जाएंगे, जिससे ग्रामीणों को उनके गांवों में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए जिले के 10 विकास खंडों के 28 गांवों में भूमि चिह्नित कर ली गई है। इन स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर शहरों के बराबर लाने की कोशिश की जा रही है।


ग्रामीणों को गांव में ही मिलेगी बेहतर चिकित्सा सुविधा
सरकार का उद्देश्य है कि शहरों की तरह गांवों में भी उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। इस कड़ी में स्वास्थ्य उपकेंद्रों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों के लिए शहर जाने की जरूरत न पड़े। प्रत्येक स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण पर करीब 70 लाख रुपये का खर्च आएगा। इन केंद्रों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) और एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइफ) की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही, टेली कंसल्टेंसी की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिससे मरीजों को विशेष चिकित्सकों से सलाह मिल सकेगी।

गंभीर बीमारियों की पहचान के बाद मरीज को विशेषज्ञ डॉक्टर से टेलीमेडिसिन के जरिए परामर्श मिलेगा। इसके अतिरिक्त, इन स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण, प्रसव पूर्व जांच, परिवार नियोजन के कार्यक्रम, और मातृ एवं शिशु कल्याण से जुड़ी सुविधाएं भी दी जाएंगी। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण और देखभाल भी यहां होगी।

ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की पहल
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में 28 और स्वास्थ्य उपकेंद्रों का निर्माण किया जाएगा। निर्माण कार्य की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इन स्वास्थ्य उपकेंद्रों के बनने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं गांव में ही उपलब्ध हो सकेंगी। इससे न केवल बीमारियों का इलाज समय पर हो सकेगा, बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच भी गांवों तक होगी, जो कि अब तक सीमित थी।

जिले के विभिन्न गांवों में बनेंगे नए उपकेंद्र
महराजगंज जिले के बृजमनगंज, धानी, फरेंदा, घुघली, पनियरा, परतावल, नौतनवा, सोनौली, निचलौल, और सिसवा विकास खंडों के विभिन्न गांवों में ये उपकेंद्र बनाए जाएंगे। इनमें फुलमनहा, बरईपार, चरिगहवा, हथिगहवा, महदेवा, रिगौली, लेजार महदेवा, खुशहालनगर, लक्ष्मीपुर देउरवा, रम्हौली, नरकटहा, बसहिया खुर्द, धरमौली, नटवा, श्यामदेउरवा, जारा, सोनौली, बेलवा, धमऊर, शीतलापुर और ठूठीबारी प्रमुख हैं।

इन उपकेंद्रों के निर्माण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होगा। सरकार की यह पहल ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल लोगों की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा बल्कि ग्रामीणों की जीवनशैली को भी बेहतर बनाएगा। 

Also Read

आप सुरक्षित माहौल में मनाएं त्योहार, इसके लिए महराजगंज पुलिस है तैयार

11 Oct 2024 09:40 PM

महाराजगंज Maharajganj News : आप सुरक्षित माहौल में मनाएं त्योहार, इसके लिए महराजगंज पुलिस है तैयार

खबर यूपी के जनपद महराजगंज से है जहां बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा का पर्व शनिवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा.... और पढ़ें