Maharajganj News : डीआईजी ने कई थानों का किया निरीक्षण, अधिकारियों व प्रभारियों को दिए ये निर्देश

डीआईजी ने कई थानों का किया निरीक्षण, अधिकारियों व प्रभारियों को दिए ये निर्देश
UPT | डीआईजी आनंद कुलकर्णी व अन्य

Sep 25, 2024 20:46

जिले में पहुंचे डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने आगामी त्योहारों को लेकर पूरी सक्रियता बरतें कोई भी असमाजिक तत्व गड़बड़ी न फैलाने पाए...

Sep 25, 2024 20:46

Short Highlights
  •  आगामी त्योहारों के लिये सक्रियता बढ़ाएं : डीआईजी
  • किसी भी त्योहार पर कोई नई परंपरा न शुरु होने दी जाए।
 
Maharajganj News : खबर यूपी के जनपद महराजगंज से है जहां जिले में पहुंचे डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने आगामी त्योहारों को लेकर पूरी सक्रियता बरतें कोई भी असमाजिक तत्व गड़बड़ी न फैलाने पाए। सभी थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी की मीटिंग सभी समुदाय के लोगों के साथ कर लें। ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या त्योहारों के समय उत्पन्न न हो सके। यह निर्देश डीआईजी आनंद कुलकर्णी पुलिस लाइन में बैठक के दौरान पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को दिये। 
 
कार्यक्रम के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किये बगैर अनुमति न दें
पुलिस लाइन सभागार में बैठक के दौरान डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम और त्योहार की अनुमति बगैर कार्यक्रम के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किये बगैर न दें। इससे गड़बड़ी होने की आशंका रहती है। किसी भी सूरत में कोई नई परंपरा न शुरु होने पाए इसका ध्यान रखें, थानों पर बने त्योहार रजिस्टर को भली प्रकार से देख लें ताकि गड़बड़ी होने की गुंजाइस न रहे। एंटी रोमियो टीमों को सक्रिय रखें और पैदल गश्त प्रतिदिन होती रहे। इसके साथ ही डीआईजी ने आइजीआरएस पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में गंभीरता बरतने के लिये कहा ताकि जनपद की रैंकिंग हर माह पहले नंबर पर बनी रहे। 

कार्यालय का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
लेकिन इसके लिये शिकायत निस्तारण में गुणवत्ता का बहुत ख्याल रखें खानापूरी न करें। क्राइम कंट्रोल रेट पर ध्यान बनाए रखें, विवेचना का निस्तारण तत्परता से करें। जमीन और दहेज संबधित मामलों, लड़के- लड़कियों के अपहरण वाले मामलों में सक्रियता बनाए रखें। थाना दिवस, तहसील दिवस के साथ ही प्रतिदिन जनसुनवाई को समय दें तथा गुणदोष के आधार पर सही निस्तारण करें। बैठक के बाद डीआईजी ने थाना कोतवाली का निरीक्षण किया एवं महिला हेल्प डेस्क देखी वहां पर दर्ज शिकायतों की ताजा स्थिति को जाना। इसके साथ ही मलखाना, महिला हेल्प डेस्क,परिसर बैरक, कार्यालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक व निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा उपस्थित रहे।

Also Read