सीएम डैशबोर्ड रैंकिंग में महाराजगंज टॉप पर : लगातार तीसरी बार मिला पहला स्थान, DM ने अधिकारियों को बधाई दी

लगातार तीसरी बार मिला पहला स्थान, DM ने अधिकारियों को बधाई दी
UPT | जिलाधिकारी कार्यालय

Oct 10, 2024 16:40

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन योजनाओं का प्रदर्शन अच्छा है अधिकारी उसे बरकरार रखें और जिन योजनाओं में प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है, उन्हें बेहतर बनाने की जरूरत है।

Oct 10, 2024 16:40

Maharajganj News :  विकास एवं राजस्व योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सितम्बर माह के लिए जारी सीएम डैशबोर्ड रैंकिंग में जनपद महराजगंज को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी अनुनय झा ने सीएम डैशबोर्ड रैंकिग में जनपद द्वारा लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने जनपद के सराहनीय प्रदर्शन के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों और कर्मियों को बधाई दी और कहा कि लगातार तीसरी बार प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करना निश्चित रूप से जनपद के लिए विशेष उपलब्धि है। लेकिन रैंकिंग से संतुष्ट होने के बजाय अधिकारी व कर्मचारी और बेहतर करने का प्रयास करें। 

योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे
डीएम ने कहा कि सरकार और मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन को लगातार काम करना है। हम सभी के लिए यह खुशी की बात है कि हम सरकार की मंशा के अनुरूप अब तक काम करने में सफल रहे हैं, लेकिन इस प्रदर्शन को बरकरार रखने के लिए और अधिक मेहनत की जरूरत है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन योजनाओं का प्रदर्शन अच्छा है  अधिकारी उसे बरकरार रखें और जिन योजनाओं में प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है, उन्हें बेहतर बनाने की जरूरत है।

प्रयासों को आगे भी जारी रखना होगा
मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन ने कहा कि जिले ने लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह सभी के सामूहिक प्रयास और जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन का परिणाम है। हमें अपने प्रयासों को आगे भी जारी रखना है और इसके लिए निश्चित रूप से और अधिक मेहनत की आवश्यकता होगी। प्रत्येक योजना/परियोजना की गहन समीक्षा और स्थल पर कार्य की आवश्यकता है। सभी को संतुष्ट होने के बजाय काम पर लग जाना चाहिए। 


अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने जनपद को सीएम डैशबोर्ड में प्रथम स्थान प्राप्त होने पर सभी को बधाई प्रेषित किया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शन जिलाधिकारी महोदय के कुशल निर्देशन और सामूहिक प्रयास का परिणाम है।

सितंबर 2023 से सीएम डैशबोर्ड शुरू
सीएम डैशबोर्ड को सितंबर 2023 से आरंभ किया गया, जिसके दो घटक राजस्व एवं विकास हैं। दोनों घटकों के विभिन्न योजनाओं की प्रगति सीएम डैशबोर्ड पर विभागवार और ज़िला स्तर पर प्रदर्शित किया जाता है। इसमें कई डेटा स्रोतों को एक जगह इकट्ठा किया जाता है और प्राप्त डेटा का तेज़ी से विश्लेषण कर, रुझानों को आसान ढंग से और वास्तविक समय में प्रदर्शित किया जाता है। यह पोर्टल डेटा को वस्तुनिष्ठ तरीके से दिखाता है और डेटा को समय-समय पर अपडेट करता रहता है।

अगस्त माह की रिपोर्ट में शामिल परियोजनाएं
सीएम डैशबोर्ड के अगस्त माह की रिपोर्ट में विकास से संबंधित ग्राम्य विकास, चिकत्सा विभाग, पंचायतीराज, पशुपालन, कृषि, उद्यान, ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास सहित 26 विभागों की 70 योजनाओं/परियोजनाओं को सम्मिलित किया गया, जबकि राजस्व से संबंधित राजस्व, आबकारी, राज्य कर, नगर विकास एवं गरीबी उन्मूलन, परिवहन सहित कुल 17 विभागों के 54 योजनाओं/परियोजनाओं को शामिल किया गया है।

सीएम डैशबोर्ड के अगस्त माह की रैंकिंग में जनपद महराजगंज को विकास और राजस्व की संयुक्त रैंकिंग में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, जबकि अंबेडकर नगर दूसरे, रामपुर तीसरे, जालौन चौथे और मुज्जफरनगर जनपद पांचवे स्थान पर रहा है।

56 योजनाओं में जनपद को ए+ ग्रेड
अगस्त 2024 की सीएम डैशबोर्ड रैंकिंग में जनपद को विकास विभाग द्वारा संचालित कुल 56 योजनाओं में जनपद को ए+ ग्रेड और 02 में ए ग्रेड प्राप्त हुआ। इसी प्रकार राजस्व विभाग द्वारा संचालित 23 योजनाओं में ए+ ग्रेड और 02 में ए ग्रेड प्राप्त हुआ है।

सीएम डैशबोर्ड में शामिल योजनाओं/परियोजनाओं की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा स्वयं माह में तीन बार संबंधित विभागों के साथ की जाती है। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिलाधिकारी द्वारा अलग–अलग योजनाओं की समीक्षा की संबंधित विभाग के साथ की जाती है। इसके अलावा विभिन्न विभागों का समूह बनाकर एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल नामित किया गया जिसके द्वारा समूह के सभी विभागों को प्रदर्शन सुधारने हेतु जरूरी सहयोग और समन्वय सुनिश्चित किया जाता है, ताकि योजनाओं के प्रदर्शन के साथ–साथ पोर्टल पर समय से सटीक डाटा फीडिंग सुनिश्चित किया जा सके।

Also Read

त्यौहारों की तैयारी में पैदल मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

10 Oct 2024 06:52 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : त्यौहारों की तैयारी में पैदल मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

गोरखपुर में आगामी त्यौहारों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी के तहत डीआईजी आनंद कुलकर्णी, कमिश्नर अनिल ढींगरा, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश... और पढ़ें