Gorakhpur News : गोरखपुर विश्वविद्यालय के 74वें स्थापना दिवस समारोह में मेधावियों को मिले 112 स्वर्ण पदक

गोरखपुर विश्वविद्यालय के 74वें स्थापना दिवस समारोह में मेधावियों को मिले 112 स्वर्ण पदक
UPT | विद्यार्थियों को किया गया सम्मानित।

May 01, 2024 19:30

कार्यक्रम की शुरुआत में कुलपति प्रो. पूनम टंडन तथा विशिष्ट पुरातन छात्रों द्वारा जल संचयन कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। समारोह की अध्यक्षता कर रहीं महामहिम कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने सभी को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

May 01, 2024 19:30

Gorakhpur News : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का 74वां स्थापना दिवस समारोह सकुशल संपन्न हुआ। मेधावियों को 112 स्वर्ण पदक दिए गए। महामहिम कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की। दीक्षा भवन में आयोजित इस समारोह में शहर के गणमान्य व्यक्ति, विशिष्ट पुरातन छात्रों समेत बड़ी संख्या में शिक्षकों, अधिकारियों तथा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

गोरखपुर की पावन धरा का है ऐतिहासिक महत्व
कार्यक्रम की शुरुआत में कुलपति प्रो. पूनम टंडन तथा विशिष्ट पुरातन छात्रों द्वारा जल संचयन कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। समारोह की अध्यक्षता कर रहीं महामहिम कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने सभी को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कुलाधिपति ने कहा कि किसी भी सभ्यता, किसी भी देश, किसी भी नगर की तरह संस्थाओं के इतिहास में स्थापना दिवस का विशेष महत्व होता है। वह दिन उसकी जीवन यात्रा का प्रस्थान बिंदु होता है और उसके मूल्यांकन का पहला मानक भी। स्थापना दिवस के आयोजन से जहां परंपराओं का स्मरण होता है तो वहीं वर्तमान प्रगति के मूल्यांकन और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने का अवसर भी प्राप्त होता है। गोरखपुर की पावन धरा का अपना एक विशिष्ट ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक महत्व है। यह महात्मा बुद्ध, भगवान महावीर, गुरु गोरक्षनाथ, संत कबीर दास आदि अनेक महापुरुषों की पवित्र भूमि रही है। मैं ऐसी पावन धरती को नमन करती हूं।

यूजीसी द्वारा कैटेगरी-I दर्जा हासिल करना गौरव की बात
विश्वविद्यालय ने सात दशकों से अधिक की अपनी अनवरत यात्रा में समाज के सभी क्षेत्रों में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करायी है। यह आप सभी की कार्य कुशलता का ही परिणाम है कि दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय ने नैक मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' श्रेणी प्राप्त कर देश के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची मे अपना नाम दर्ज कराया है। अभी हाल ही में आपने क्यूएसवर्ल्ड रैंकिंग में दक्षिण एशिया क्षेत्र में दो सौ अट्ठावनवीं (258वीं) की रैंक प्राप्त कर उल्लेखनीय सफलता अर्जित कर पुनः अपने आपको प्रमाणित किया है। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी इस विश्वविद्यालय ने प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है। नये पाठ्यक्रमों का निर्माण कर विश्वविद्यालय ने 'विकसित भारत' की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है।

ऊंचे लक्ष्यों, ऊंचे संकल्पों को साधने की शक्ति को हासिल करने का भी एक बहुत बड़ा पावर हाउस है यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी सिर्फ उच्च शिक्षा का केंद्र भर नहीं होती। ये ऊंचे लक्ष्यों, ऊंचे संकल्पों को साधने की शक्ति को हासिल करने का भी एक बहुत बड़ा पावर हाउस होता है। एक बहुत बड़ी ऊर्जा भूमि होती है, प्रेरणा भूमि होती है। ये हमारे चरित्र निर्माण का, हमारे भीतर की ताकत को जगाने की प्रेरणास्थली भी है। यूनिवर्सिटी के शिक्षक साल दर साल अपने विद्यार्थियों के Intellectual, Academic और Physical Development को निखारते हैं तथा छात्रों का सामर्थ्य बढ़ाते हैं। छात्र अपने सामर्थ्य को पहचानें, इसमें भी शिक्षकों की बड़ी भूमिका होती है। इच्छाशक्ति नहीं होने से जीवन में सही नतीजे नहीं मिल पाते हैं। इसलिए अपनी इच्छाशक्ति को बनाये रखें। 

पुरातन छात्र मातृ संस्था के विकास में करें योगदान
विश्वविद्यालय द्वारा आज सम्मानित विशिष्ट पुरातन विद्यार्थियों को बधाई देती हूं। ये पुरातन छात्र ही हमारे सांस्कृतिक दूत हैं। यही हमारी क्षमता, मेधा, दक्षता के प्रबल प्रमाण हैं, संबल हैं। पुरातन छात्र मातृ संस्था के विकास में अपना योगदान करें। महामहिम ने विश्वविद्यालय की शैक्षणिक यात्रा के लिए मंगलकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त करते हुए कहा कि अगले वर्ष जब आप स्थापना के हीरक जयंती वर्ष में प्रवेश करें तो उपलब्धियों का एक स्वर्णिम आलोक आपके अभिनंदन के लिए तैयार मिलेगा।

स्थापना दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय को मिला यूजीसी से ग्रेड 1 यूनिवर्सिटी का दर्जा : कुलपति
अपने स्वागत उद्वोधन में कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि आजादी के बाद उत्तर प्रदेश में स्थापित यह प्रथम विश्वविद्यालय आज अपने अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। यह विश्वविद्यालय देश के उन शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल है जिसने नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस श्रेणी अर्जित करने के साथ साथ दुनिया भर की अनैक रैंकिग सूचियों में अपना स्थान बनाया है। विश्वविद्यालय को भारत सरकार की पीएम-ऊषा योजना के अंतर्गत शोध एवं नवाचार के लिए चयनित करते हुए 100 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। यूजीसी ने विश्वविद्यालय को ग्रेड 1 यूनिवर्सिटी के रूप में चिन्हित किया है।

एक माह में विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने 7 पेटेंट रजिस्टर कराए
खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों को समान रूप से प्रोत्साहित करते हुए हमने उत्कृष्ट शोध की ओर भी कदम बढ़ाया है। बीते एक माह में विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने 7 पेटेन्ट रजिस्टर कराये हैं। 15 पेटेंट स्वीकृति की प्रक्रिया में हैं। हमारा लक्ष्य इस वर्ष 50 नए पेटेंट रजिस्टर कराने का है। 

विद्यार्थियों के लिए दो महत्वपूर्ण सेवाओं का शुभारंभ
विश्वविद्यालय आज दो महत्वपूर्ण सेवाओं की शुरुआत कर रहा है। हमारे विद्यार्थी अपने अंकपत्रों, उपाधियों को प्राप्त करने के लिये परेशान न हों और इन्हें परीक्षा से लेकर उपाधि तक घर बैठे प्राप्त हो सके, इसके लिये एक पोर्टल- SERVE का लोकार्पण माननीया कुलाधिपति जी के करकमलों से किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सैंमसंग इनोवेशन कैम्पस कार्यक्रम स्वदेश का भी शुभारम्भ हो रहा है जिसमें विद्यार्थियों को स्किल डेवेलोपमेंट के क्षेत्र में अनेक पाठ्यक्रम एवं अवसर प्राप्त होंगे।

मेधावियों को मिला स्वर्ण पदक
कुलाधिपति की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक सहित कुल 112 स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। महामहिम की गरिमामयी उपस्थिति में मेधावियों विद्यार्थियों को 48 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक तथा 64 स्मृति स्वर्ण पदक दिया गया। इसके साथ ही युवा महोत्सव, सांस्कृतिक, क्रीड़ा प्रतियोगिताओं तथा एन.एस.एस./एन.सी.सी. की विभिन्न प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय, राज्य या क्षेत्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

समारोह में विश्वविद्यालय के विशिष्ट पुरातन छात्रों को सम्मानित किया गया
स्थापना दिवस समारोह में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विशिष्ट पुरातन छात्रों पद्मश्री प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी, चंद्रप्रकाश अग्रवाल, अतुल सर्राफ़, डॉ एल के पांडेय, निर्मला एस चंद्रा, पूर्व आईपीएस  जितेन्द्र प्रताप सिंह एवं भारतीय रेल सेवा के डॉ. स्वामी प्रकाश पाण्डेय को सम्मानित किया गया।

सैमसंग इन्नोवेशन कैंपस का शुभारंभ
सैमसंग इनोवेशन कैंपस प्रोग्राम का शुभारंभ कुलाधिपति ने किया। यह प्रोग्राम युवाओं को उनके रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग जैसी प्रौद्योगिकियों में व्यावहारिक शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। 

परीक्षा पोर्टल SERVE “सर्व” लॉन्च
स्थापना दिवस समारोह में परीक्षा पोर्टल “सर्व” का भी शुभारंभ महामहिम द्वारा किया गया। इस पोर्टल में माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से अपने अनिवार्य सर्टिफिकेट तथा डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। कार्यक्रम का संचालन डॉ तूलिका मिश्रा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रो शांतनु रस्तोगी ने दिया।

कुलपति ने “कल्पवृक्ष” का पौधा लगाया
स्थापना दिवस के अवसर पर कुलाधिपति वाटिका में कुलपति प्रो पूनम टंडन ने “कल्पवृक्ष” का पौधा लगाया। कुलपति ने सुबह 9 बजे विश्वविद्यालय के 74वें स्थापना दिवस पर पंत भवन में स्थापित "स्थापना शिलापट्ट" के समक्ष विधि विधान से पूजन अर्चन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यगण उपस्थित रहे। इसी अवसर पर गोरखपुर विश्वविद्यालय के संस्थापना समिति के कार्यकारिणी एवं विश्वविद्यालय कोर्ट के सदस्य स्वर्गीय महादेव प्रसाद जी रईस की स्मृति में उनके पौत्र रसायन विभाग के पूर्व प्रोफेसर शिव सरन दास द्वारा रसायन विज्ञान विभाग में लगवाए गए वाटर प्युरीफ़ायर सहित वॉटर कूलर (40 लिटर/घंटे क्षमता) का उद्घाटन कुलपति ने किया।

महाविद्यालयों ने भी बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा
स्थापना दिवस समारोह में संबद्ध महाविद्यालयों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय परिसर में महाविद्यालयों के होर्डिंग तथा बैनर लगाए गए और प्रबंधकगणों ने कार्यक्रम में सहभागिता की। विश्वविद्यालय ने बच्चों के लिए उपहार स्वरूप चॉकलेट की टोकरी राजभवन को प्रेषित किया था, जिसे महामहिम ने अपने संबोधन से पहले वितरित किया।
 

Also Read

धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

16 Sep 2024 04:23 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : धर्मशाला बाजार में अवैध कांप्लेक्स ध्वस्त होगा, पार्षद की शिकायत पर एक्शन...

खबर यूपी के गोरखपुर से है, जहां धर्मशाला बाजार में नगर निगम की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर बनाए गए कांप्लेक्स को ध्वस्त किया जाएगा। निगम ने कब्जा करने वाले सपा नेता विजय कुमार गुप्ता को नोटिस... और पढ़ें