Gorakhpur News : रेलवे अस्पतालों में सफाई व्यवस्था आउटसोर्स होगी, हाउसकीपिंग असिस्टेंट के 48 पद सरेंडर

रेलवे अस्पतालों में सफाई व्यवस्था आउटसोर्स होगी, हाउसकीपिंग असिस्टेंट के 48 पद सरेंडर
UPT | ललित नारायण मिश्र केंद्रीय अस्पताल

Jul 19, 2024 00:36

अब रेलवे अस्पतालों की सफाई व्यवस्था भी निजी हाथों में होगी। आउटसोर्स कर्मचारी सफाई का जिम्मा संभालेंगे। रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे स्तर पर हाउस कीपिंग असिस्टेंट के सृजित पदों को 31 मार्च 2024 तक सरेंडर करने का निर्णय लिया है।

Jul 19, 2024 00:36

Gorakhpur News : रेलवे स्टेशनों के बाद अब रेलवे अस्पतालों की सफाई व्यवस्था भी निजी हाथों में सौंपी जा रही है। यह निर्णय रेलवे बोर्ड द्वारा लिया गया है, जिसके तहत 31 मार्च, 2024 तक हाउस कीपिंग असिस्टेंट के सभी सृजित पदों को समाप्त करने का फैसला किया गया है। रेलवे बोर्ड के निदेशक (एमपीपी) अमित सिंह मेहरा ने सभी महाप्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि वे अस्पतालों में आउटसोर्स के माध्यम से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। यह निर्णय मेडिकल विभाग के मानव संसाधन, नवीन सफाई तकनीकों और कार्य अध्ययन की समीक्षा के बाद लिया गया है।

भविष्य में इन पदों पर नहीं होंगी नई नियुक्तियां
इस नीति का प्रभाव पहले से ही दिखना शुरू हो गया है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर स्थित ललित नारायण मिश्र केंद्रीय अस्पताल में 48 पदों को पहले ही समाप्त कर दिया गया है और शेष पदों को भी जल्द ही समाप्त किए जाने की संभावना है। वर्तमान में अस्पताल में लगभग 60 सफाईकर्मी कार्यरत हैं, जिनमें से अधिकांश की सेवाएं समाप्त होने वाली हैं। भविष्य में इन पदों पर नई नियुक्तियां नहीं की जाएंगी और ये पद 2024-25 के स्वीकृत बजट से हटा दिए जाएंगे।

कई अन्य पदों को भी अनावश्यक माना जा रहा
यह प्रक्रिया केवल सफाई कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं है। रेलवे के विभिन्न विभागों में कई अन्य पदों को भी अनावश्यक माना जा रहा है। इनमें सहायक रसोइया, बिल पोस्टर, टाइपिस्ट, माली, दफ्तरी, बढ़ई, खलासी और पेंटर जैसे पद शामिल हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में अकेले 2022-23 में 1,239 पद समाप्त किए गए, जिनमें लखनऊ रेल मंडल में 357, वाराणसी मंडल में 285, इज्जतनगर मंडल में 210 और गोरखपुर मुख्यालय के यांत्रिक कारखाने से 124 पद शामिल थे। यह प्रवृत्ति पिछले कुछ वर्षों से जारी है। 2020 से पहले के तीन वर्षों में, पूर्वोत्तर रेलवे में 9,366 नौकरियां समाप्त की गईं। यह तथ्य और भी चिंताजनक है, क्योंकि पूर्वोत्तर रेलवे के 19 यूनिटों में वर्तमान में 11,003 पद रिक्त हैं।

Also Read

ऑनलाइन गेम खेल बच्चों ने गवाएं 5 लाख रुपये, पिता ने की कार्रवाई की मांग

6 Oct 2024 09:44 PM

कुशीनगर Kushinagar News : ऑनलाइन गेम खेल बच्चों ने गवाएं 5 लाख रुपये, पिता ने की कार्रवाई की मांग

अगर आपका बच्चा ऑनलाइन गेम खेलता है और वह आपके खाते की डिटेल जानता है तो आपको होशियार रहने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है आपका बच्चा... और पढ़ें