पिंक बस टॉयलेट: महिलाओं की सुविधा और सम्मान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन

 महिलाओं की सुविधा और सम्मान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन
UPT | पिंक बस टॉयलेट को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ।

Oct 03, 2024 18:50

गोरखपुर में महिलाओं की सुविधा और गरिमा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र के पहले दिन सिविल लाइंस स्थित पार्क रोड पर पिंक बस टॉयलेट का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई इस सुविधा का निरीक्षण किया और इसके पीछे के कैफे का भी उद्घाटन किया।

Oct 03, 2024 18:50

Gorakhpur News : गोरखपुर में महिलाओं की सुविधा और गरिमा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र के पहले दिन सिविल लाइंस स्थित पार्क रोड पर पिंक बस टॉयलेट का लोकार्पण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई इस सुविधा का निरीक्षण किया और इसके पीछे के कैफे का भी उद्घाटन किया। इस कैफे का संचालन स्थानीय महिलाओं द्वारा किया जा रहा है, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन महिलाओं से बातचीत कर उनका उत्साह बढ़ाया और उनकी सराहना की। 

पिंक बस टॉयलेट महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है, जिसमें इंडियन और वेस्टर्न टॉयलेट्स, वॉश बेसिन, और सोलर पावर की व्यवस्था की गई है। इसमें पीछे के हिस्से में एक कैफे भी बनाया गया है, जहां स्थानीय महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से खानपान के विभिन्न आइटम्स बेचे जा रहे हैं। गोरखपुर में यह दूसरी पिंक टॉयलेट बस है, इससे पहले रामगढ़ताल रोड पर बुद्धा गेट के पास एक और पिंक बस टॉयलेट पहले से ही चालू है। यह पिंक बस टॉयलेट्स, कबाड़ घोषित बसों को मोडिफाई करके बनाई गई हैं, ताकि इसका पुनः उपयोग हो सके। 

सफाई व्यवस्था में आई नई तकनीक और सुधार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गोरखपुर नगर निगम के बेड़े में शामिल नए सफाई वाहनों और अत्याधुनिक मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए 12 छोटी और 2 बड़ी गाड़ियां शामिल हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने करीब 6 करोड़ रुपये की लागत वाली डी-वॉटरिंग फीकल स्लज सेफ्टी मशीन और 50 लाख रुपये की लागत वाले बैंडीकोट रोबोट का भी उद्घाटन किया। 

तंग गलियों में सेप्टिक टैंकों की सफाई के लिए किया जाएगा डी-वॉटरिंग मशीन का उपयोग 
डी-वॉटरिंग मशीन का उपयोग तंग गलियों में सेप्टिक टैंकों की सफाई के लिए किया जाएगा, जहां यह मशीन सीवेज के जल को अलग करके शुद्ध पानी को वापस नदी या तालाब में डाल सकेगी। वहीं, बैंडीकोट रोबोट के जरिए अब मेनहोल की सफाई मजदूरों को खतरनाक सीवर पाइपों में प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी। यह रोबोट दूर से संचालित होकर सफाई करेगा, जिससे सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। 

स्वच्छ पंडाल पोस्टर का विमोचन
मुख्यमंत्री ने नवरात्र दुर्गोत्सव के उपलक्ष्य में स्वच्छ पंडाल पोस्टर का भी विमोचन किया और जनता को स्वच्छ और जीरो वेस्ट त्योहार मनाने के लिए प्रेरित किया। मुख्यमंत्री ने इस पहल की सराहना करते हुए लोगों से अपील की कि वे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और त्योहारों के दौरान कचरा न फैलाएं। इस मौके पर महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक विपिन सिंह, नगर आयुक्त गौरव सोगरवाल और कई अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे। 

Also Read

गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में हुआ प्रारंभ

3 Oct 2024 07:14 PM

गोरखपुर शारदीय नवरात्र पर गोरक्षपीठ में विशेष अनुष्ठान : गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में हुआ प्रारंभ

शारदीय नवरात्र के पहले दिन गोरक्षपीठ में मां आदिशक्ति की उपासना का विशेष अनुष्ठान गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में प्रारंभ हुआ। इस अनुष्ठान में पीठ की परंपरा के अनुसार वैदिक विधिविधान से मां शैलपुत्री की पूजा की गई। और पढ़ें