सात दिवसीय गोरखपुर महोत्सव की तैयारियां तेज : 11 से 17 जनवरी तक दिखेगी सांस्कृतिक विविधता की झलक

11 से 17 जनवरी तक दिखेगी सांस्कृतिक विविधता की झलक
UPT | गोरखपुर महोत्सव को लेकर बैठक करते अधिकारी।

Oct 19, 2024 17:58

गोरखपुर में हर साल की तरह इस बार भी गोरखपुर महोत्सव की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। सात दिवसीय इस महोत्सव के लिए आयोजन की रूपरेखा तैयार हो चुकी है, 11, 12, और 13 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम होंगे।

Oct 19, 2024 17:58

Gorakhpur News : गोरखपुर में हर साल की तरह इस बार भी गोरखपुर महोत्सव की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। सात दिवसीय इस महोत्सव के लिए आयोजन की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। 11, 12, और 13 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम होंगे, जबकि 17 जनवरी तक विभिन्न प्रकार के मेले और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन चलता रहेगा। इस दौरान महोत्सव के मंच पर संगीत, नृत्य, और नाटकों के माध्यम से सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा।

शिल्प मेले में एक बार फिर से खरीददारों की भीड़ जुटेगी, जहां विभिन्न हस्तशिल्पों का प्रदर्शन होगा। विज्ञान प्रेमियों के लिए नवाचारों से सजी विज्ञान प्रदर्शनी एक विशेष आकर्षण होगी। खिलाड़ियों के लिए भी अपनी खेल प्रतिभा दिखाने के कई अवसर होंगे। महोत्सव के दौरान 'टैलेंट हंट' कार्यक्रम में कलाकारों को अपनी कला और रचनात्मकता दिखाने का मौका मिलेगा। खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम और शिल्प से सजे इस महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं।


महोत्सव की तैयारी पर समीक्षा बैठक
गोरखपुर महोत्सव की तैयारियों को लेकर कमिश्नर अनिल ढींगरा की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में महोत्सव समिति के सभी सदस्यों ने भाग लिया और भव्य आयोजन की योजना बनाई। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस बार अधिक से अधिक स्थानीय कलाकारों को मंच दिया जाएगा, ताकि उनके हुनर को पहचान मिल सके। पहली बार आवेदन करने वाले कलाकारों को भी अवसर देने पर विशेष जोर दिया गया। 10 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में यह भी तय हुआ कि महोत्सव की उप समितियों को जल्द से जल्द अपने कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए जाएं। इसके साथ ही, आयोजन स्थल के रूप में चंपा देवी पार्क के उस हिस्से को चुना गया है, जहां पहले वाटर पार्क हुआ करता था। जीडीए को इस स्थान को समतल करके जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, कृषि, शिल्प, पुस्तक मेला और विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजकों को आमंत्रण भेजने के निर्देश दिए गए। इस साल ओडीओपी (One District One Product) उत्पादों के लिए अलग से स्थान देने पर भी सहमति बनी।

मुख्यमंत्री करेंगे समापन, पर्यटन मंत्री होंगे मुख्य अतिथि
बैठक में तय किया गया कि 11 जनवरी को सुबह 11 बजे महोत्सव का उद्घाटन होगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री को आमंत्रित किया जाएगा। वहीं, 13 जनवरी को समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे। उनके कार्यक्रम की स्वीकृति भी जल्द प्राप्त की जाएगी, जिससे समापन समारोह को और भव्य बनाया जा सके।

भोजपुरी और बॉलीवुड नाइट का आकर्षण
महोत्सव के दौरान 11 और 13 जनवरी को बॉलीवुड नाइट का आयोजन किया जाएगा, जबकि 12 जनवरी को भोजपुरी के लोकप्रिय कलाकार मंच पर अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके साथ ही, 13 जनवरी को समापन के मौके पर भजन संध्या का भी आयोजन किया जाएगा। महोत्सव के महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए कलाकारों के चयन को लेकर मंथन शुरू हो गया है। जल्द ही इस पर चर्चा के लिए महोत्सव की संस्कृति समिति की बैठक होगी, जिसमें कलाकारों के चयन में सांसद रवि किशन की मदद भी ली जाएगी।

गोरखपुर महोत्सव इस बार न केवल स्थानीय कलाकारों को मंच देने का अवसर प्रदान कर रहा है, बल्कि यह शहर की सांस्कृतिक और खेल प्रतिभाओं को भी निखारने का एक सुनहरा अवसर है। आयोजक, स्थानीय प्रशासन और विभिन्न समितियां इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए पूरी तत्परता से जुटी हुई हैं, ताकि गोरखपुर के नागरिक और आगंतुक इस सांस्कृतिक उत्सव का भरपूर आनंद ले सकें।  

Also Read

व्यापारियों के साथ आयोजित हुई बैठक, सौहार्द के साथ मनाने का दिया संदेश

19 Oct 2024 05:56 PM

महाराजगंज त्योहारों के मद्देनजर पुलिस सजग : व्यापारियों के साथ आयोजित हुई बैठक, सौहार्द के साथ मनाने का दिया संदेश

महराजगंज में आगामी दीपावली और धनतेरस के त्योहारों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को सख्त और व्यवस्थित बनाने के लिए महराजगंज जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सोमेंद्र मीणा ने एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। और पढ़ें