मतदाता सूची में सुधार के लिए घर-घर सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा : सहायक चुनाव अधिकारी ने कहा- लापरवाही पर होगी तुरंत कार्रवाई

सहायक चुनाव अधिकारी ने कहा- लापरवाही पर होगी तुरंत कार्रवाई
UPT | लखनऊ से सहायक चुनाव अधिकारी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद बीएलओ।

Sep 05, 2024 17:11

गोरखपुर जिले में मतदाता सूची की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार घर-घर जाकर सर्वेक्षण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस कार्य की समीक्षा लखनऊ से सहायक चुनाव अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की।

Sep 05, 2024 17:11

Gorakhpur News : जिले में मतदाता सूची की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार घर-घर जाकर सर्वेक्षण (हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन) का कार्य तेजी से चल रहा है। इस कार्य की समीक्षा लखनऊ से सहायक चुनाव अधिकारी अमित सिंह द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। इस बैठक में गोरखपुर के विभिन्न एसडीएम और संबंधित अधिकारी शामिल थे, जिनमें ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर मृणाली अविनाश जोशी, एसडीएम कैंपियरगंज रोहित मौर्य, एसडीएम चौरी चौरा प्रशांत वर्मा, एसडीएम सहजनवा दीपक गुप्ता, एसडीएम खजनी कुंवर सचिन सिंह और एसडीएम गोला राजू प्रमुख थे।

वेरिफिकेशन के कार्य को पूरी शुद्धता के साथ संपन्न किया जाए 
सहायक चुनाव अधिकारी अमित सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन के कार्य को पूरी शुद्धता के साथ संपन्न किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी एआरओ (सहायक निर्वाचन अधिकारी) और बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) के साथ बैठक कर सत्यापन कार्य की गति को बढ़ाया जाए। बीएलओ द्वारा शिफ्टेड और मृतक मतदाताओं का रैंडम सत्यापन किया जाएगा, जिससे किसी भी त्रुटि की संभावना को खत्म किया जा सके।

लापरवाही पाई जाने पर संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी  
यदि किसी स्तर पर लापरवाही पाई जाती है, तो संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। विशेष रूप से, यदि यह पाया गया कि हाउस टू हाउस सर्वेक्षण में केवल खानापूर्ति की गई है, और भविष्य में कोई शिकायत सामने आती है, तो जिम्मेदार अधिकारी और कर्मी किसी भी प्रकार की कार्रवाई से नहीं बच पाएंगे। मतदाता सूची में सुधार के लिए बीएलओ को घर-घर जाकर वर्तमान सूची का सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है या वह अपना निवास स्थान छोड़कर चला गया है, तो उसके नाम को सूची से हटाने की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, यदि कोई नया सदस्य जुड़ गया है, तो उसका नाम सूची में शामिल किया जाएगा।

बीएलओ घर बैठकर ही डोर टू डोर अभियान पूरा न करें 
आयोग ने सुनिश्चित किया है कि बीएलओ घर बैठकर ही डोर टू डोर अभियान पूरा न करें। इसके लिए निर्देश दिए गए है कि बीएलओ जिस घर में जाएंगे, वहां के दरवाजे पर महरून रंग की खास चॉक से निशान लगाएंगे। बाद में सेक्टर अधिकारी इन निशानों की जांच करेंगे।

इसके अतिरिक्त, यदि कोई व्यक्ति बीएलओ की पहुंच से दूर रह जाता है, तो वह अपने बूथ पर उनसे संपर्क कर सकता है। आयोग ने यह भी निर्देश दिया है कि उस दिन बीएलओ और सुपरवाइजर वोटर लिस्ट के साथ बूथ पर बैठेंगे, जिससे कोई नया मतदाता सूची में शामिल होने से न छूटे और जो मतदाता जा चुके हैं, उनका नाम सूची में बना न रहे। इस व्यापक और सख्त प्रक्रिया के माध्यम से, चुनाव आयोग यह सुनिश्चित कर रहा है कि मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न रहे और सभी योग्य मतदाता सही तरीके से सूची में शामिल हों। 

Also Read

वन विभाग ने पकड़ा 8 फीट का मगरमच्छ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

6 Oct 2024 04:12 PM

गोरखपुर गोविंदपुर में दहशत का अंत : वन विभाग ने पकड़ा 8 फीट का मगरमच्छ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

27 सितंबर से एक मगरमच्छ ने ग्रामीणों में भय का माहौल बना रखा था। यह मगरमच्छ राप्ती नदी से तालाब में आ गया था, जिसे पहले छोटे बच्चों ने देखा था... और पढ़ें