शारदीय नवरात्र : आदिशक्ति की पूजा का शुभारंभ कल से, गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करेंगे कलश स्थापना

आदिशक्ति की पूजा का शुभारंभ कल से, गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करेंगे कलश स्थापना
UPT | गोरक्षपीठाधीश्वर शक्ति मंदिर में कलश स्थापना

Oct 02, 2024 14:56

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्रि के अवसर पर विशेष आयोजन की तैयारी चल रही है। 3 अक्टूबर की शाम को गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। यह कार्यक्रम शाम 5 बजे से शुरू होगा, और इसके साथ ही एक विशेष अनुष्ठान का आरंभ होगा।

Oct 02, 2024 14:56

Short Highlights
  • 3 अक्टूबर की शाम शक्ति मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करेंगे कलश स्थापना 
  • मंदिर के प्रधान पुजारी की अगुवाई में निकलेगी कलश शोभायात्रा
  • शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य में गोरखनाथ मंदिर में 3 से 12 अक्टूबर तक विजयादशमी महोत्सव 
Gorakhpur News : नाथपंथ के अधिष्ठाता, शिवावतार गुरु गोरखनाथ की तपस्थली गोरक्षपीठ मां आदिशक्ति की आराधना के लिए तैयार है। शारदीय नवरात्रि की प्रतिपदा यानी गुरुवार 3 अक्टूबर को गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर में शाम 5 बजे शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। इसके साथ ही दस दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जाएगा।

गोरक्षपीठ में शिवावतार महायोगी गुरु गोरखनाथ के साथ ही शक्ति की आराधना की अद्भुत परंपरा है। मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में पूरे नवरात्रि (वासंतिक और शारदीय दोनों) अनवरत साधना चलती है। नवरात्रि की पूर्णाहुति पर राघव अर्थात भगवान राम का राजतिलक करने की परंपरा अन्यत्र नहीं दिखती। विजयादशमी (दशहरा) पर राघव का राजतिलक करने के लिए गोरक्षपीठाधीश्वर खुद मौजूद रहते हैं। 

शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर में निकलेगी कलश शोभायात्रा
इस शारदीय नवरात्रि गोरखनाथ मंदिर में होने वाले पारंपरिक अनुष्ठान के बारे में मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने बताया कि शारदीय नवरात्रि की प्रतिपदा पर गुरुवार (3 अक्टूबर) की शाम 5 बजे गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत कलश शोभायात्रा निकलेगी। यह यात्रा मंदिर के परम्परागत सैनिकों की सुरक्षा में निकलेगी जिसमें सभी साधु-संत, पुजारी, योगी, वेदपाठी बालक, पुरोहित एवं श्रद्धालु शामिल होंगे। कलश यात्रा में शिव, शक्ति और महायोगी गोरखनाथ के अस्त्र त्रिशूल को मंदिर के मुख्य पुजारी लेकर चलेंगे। परंपरा के अनुसार त्रिशूल लेकर चलने वाले को 9 दिन मंदिर में ही रहना होता है। कलश शोभायात्रा के समापन पर भीम सरोवर के पवित्र जल पूरित कलश की स्थापना मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री कलश योगी आदित्यनाथ द्वारा करने के साथ मां भगवती की विशेष उपासना का शुभारंभ हो जाएगा। 


योगी कमलनाथ ने बताया कि आदिशक्ति मां भगवती दुर्गा के अनुष्ठान शारदीय नवरात्रि तथा सत्य, न्याय एवं धर्म की विजय का पावन पर्व विजयादशमी गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत तरीके एवं हर्षोल्लास के साथ आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से आश्विन शुक्ल दशमी तक विविध अनुष्ठानों के बीच मनाया जाएगा। 

अष्टमी की शाम महानिशा पूजन करेंगे पीठाधीश्वर 
मंदिर के प्रधान पुजारी ने बताया कि मठ में शारदीय नवरात्रि में श्रीमद्देवीभागवत की कथा एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ, प्रतिपदा 3 अक्टूबर से पूरे नवरात्रि प्रतिदिन सुबह एवं शाम 4 बजे से 6 बजे तक चलेगा। देवी-देवताओं के आह्वान के साथ पूजन-आरती होती रहेगी। 10 अक्टूबर, गुरुवार, अष्टमी की शाम 7 बजे से गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ महानिशा पूजन एवं हवन करेंगे। 

महानवमी को कन्या पूजन करेंगे गोरक्षपीठाधीश्वर 
11 अक्टूबर, शुक्रवार को शारदीय नवरात्रि की महानवमी तिथि के व्रत के साथ पूर्वाह्न 11 बजे से गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुमारी कन्याओं का पांव पखारकर पूजन करेंगे। इस अवसर पर मातृ स्वरूपा कन्याओं के लिए भोज का भी आयोजन होगा और गोरक्षपीठाधीश्वर उन्हें दक्षिणा तथा उपहार भेंट करेंगे। बटुक भैरव के रूप में कुछ बालक भी इस पूजन अनुष्ठान में सम्मिलित होंगे।

विजयादशमी को निकलेगी गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा 
विजयादशमी के दिन 12 अक्टूबर, शनिवार को सुबह 9:15 बजे गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ, श्रीनाथ जी (गुरु गोरखनाथ) का विशिष्ट पूजन करेंगे। उसके बाद सभी देव विग्रह एवं समाधि पर पूजन होगा। अपराह्न 1 बजे से 3 बजे तक गोरक्षपीठाधीश्वर के तिलकोत्सव का कार्यक्रम चलेगा। उसके बाद 4 बजे से सीएम एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर में देव विग्रहों का पूजन एवं अभिषेक करेंगे। इसके उपरांत शाम 5 बजे मानसरोवर रामलीला मैदान में गोरक्षपीठाधीश्वर, श्रीराम दरबार का पूजन करके प्रभु श्रीराम का राजतिलक करेंगे। इस अवसर पर शाम 7 बजे से गोरखनाथ मंदिर में भंडारा का आयोजन होगा। 

प्रमुख आयोजनों का होगा सजीव प्रसारण 
शारदीय नवरात्र के अवसर पर प्रमुख आयोजनों का गोरखनाथ मंदिर के सोशल मीडिया प्लेटफार्म से सजीव प्रसारण भी किया जाएगा। इसे श्रद्धालु मंदिर के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/ShriGorakhnathMandir/ एक्स हैंडल http://x.com/GorakhnathMndr और यूट्यूब http://youtube.com/ShriGorakhnathMandir पर देख सकेंगे। 

गोरखनाथ मंदिर में शारदीय नवरात्र के अनुष्ठान : एक नजर में 
  • 3 अक्टूबर, गुरुवार : नवरात्र प्रारंभ एवं कलश स्थापना, सायंकाल 5 बजे
  • 10 अक्टूबर, गुरुवार : निशा पूजा एवं हवन, सायंकाल 7 बजे
  • 11 अक्टूबर, शुक्रवार : महानवमी व्रत, कुमारी कन्याओं का पूजन एवं भोज, प्रातः 11 बजे
  • 12 अक्टूबर, शनिवार (विजयादशमी): सुबह 9:15 बजे श्रीनाथजी की विशेष पूजा व मंदिर परिसर में स्थित देव विग्रहों का पूजन। दोपहर 1 से 3 बजे तक तिलकोत्सव कार्यक्रम। शाम 4 बजे गोरखनाथ मंदिर से शोभा यात्रा, मानसरोवर मंदिर, अंधियारी बाग में देव विग्रहों का पूजन। शाम 5 बजे रामलीला मैदान में श्रीराम दरबार का पूजन व राज्याभिषेक। शाम 7 बजे से गोरखनाथ मंदिर में भंडारा (प्रसाद)। 
ये भी पढ़ें:- सीएम योगी ने कन्याओं के पांव पखारे, गोरखनाथ मंदिर में की पूजा, बोले- राम का जीवन कर्तव्य परायणता की सीख

Also Read

नवरात्र में योगी ने जब फर्ज के आगे तोड़ी थी परंपरा

2 Oct 2024 08:34 PM

गोरखपुर लोक कल्याण के लिए गोरक्षपीठ ने कभी भी परंपरा की फिक्र नहीं की : नवरात्र में योगी ने जब फर्ज के आगे तोड़ी थी परंपरा

गोरक्षपीठ के लिए साल के दोनों (चैत्र एवं शारदीय) नवरात्र बेहद खास होते हैं। पहले दिन से ही वहां अनुष्ठान शुरू हो जाता है। पूजा और 10 दिन चलने वाले अनुष्ठान की सारी व्यवस्था मठ के पहली मंजिल पर स्थापित शक्तिपीठ पर ही होती है। और पढ़ें