श्री कृष्ण जन्माष्टमी : आतिशबाजी, भजन और झांकियों का अद्भुत नजारा, महिलाओं ने गाए बधाई गीत

आतिशबाजी, भजन और झांकियों का अद्भुत नजारा, महिलाओं ने गाए बधाई गीत
UPT | श्री कृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम में शामिल लोग।

Aug 27, 2024 17:22

सोमवार की मध्य रात्रि को गोरखपुर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव एक अद्भुत अनुभव में बदल गया, जब कान्हा के जन्म लेते ही आसमान रंगीन आतिशबाजी से जगमगा उठा। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महिलाओं ने बधाइयों के गीत…

Aug 27, 2024 17:22

Gorakhpur News : सोमवार की मध्य रात्रि को गोरखपुर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव एक अद्भुत अनुभव में बदल गया, जब कान्हा के जन्म लेते ही आसमान रंगीन आतिशबाजी से जगमगा उठा। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महिलाओं ने बधाइयों के गीत गाए, जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न मंदिरों, घरों और पुलिस लाइन में नंदलाल के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। झूले पर विराजमान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप के दर्शन ने श्रद्धालुओं के दिलों को खुशियों से भर दिया।

मंदिरों और घरों में रात भर भजन-कीर्तन का आयोजन 
गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर, गीता वाटिका, रेलवे इंस्टिट्यूट, जलकल के मंदिरों और घरों में रात भर भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। इन आयोजनों के बाद प्रसाद का वितरण किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया। पुलिस लाइन परिसर में भी श्रीकृष्ण जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यहां पर कान्हा के विभिन्न स्वरूपों की मनोहारी झांकियां सजाई गईं, जिन्हें देखने के लिए बच्चों और बड़ों का हुजूम उमड़ पड़ा।

स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रमों से जीता सभी का दिल  
शाम के समय सांस्कृतिक मंच से स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए रंगारंग कार्यक्रम ने सभी का दिल जीत लिया। रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों ने अपने मधुर भजनों से माहौल को और भी भक्तिमय बना दिया। वाहिनी के जवानों ने भी इस अवसर पर कई आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। जैसे ही कान्हा का जन्म हुआ, श्रद्धालुओं ने जयघोष के साथ आतिशबाजी और पटाखों की धूम मचा दी।

जिला कारागार परिसर में भी मनाया गया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव
इस उत्सव के दौरान जिला कारागार परिसर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। यहाँ भी भजन-कीर्तन और रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें कैदियों और अधिकारियों ने मिलकर भाग लिया। पूरे नगर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखने को मिली, हर गली-मोहल्ले में भगवान के जन्मोत्सव को बड़े उत्साह से मनाया गया। व्रती महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की और सुख-समृद्धि की कामना की।

गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजन किया 
नगर के मंदिरों और घरों में सजाई गई श्रीकृष्ण की लीलाओं और अन्य भव्य झांकियों को देखने के लिए शाम को लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इन झांकियों में बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी भगवान श्रीकृष्ण का पूजन किया, जबकि पुलिस लाइन में सहायक पुलिस अधीक्षक अंशिका वर्मा, जलकल में नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने अपनी पत्नी के साथ पूजन किया। इस भव्य आयोजन के दौरान पुलिस लाइन में महापौर डॉक्टर मंगलेश श्रीवास्तव, एडीजी जोन डॉ. के एस प्रताप कुमार, डीआईजी आनंद कुलकर्णी, डीएम कृष्ण करुणेश संग उनकी पत्नी, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल और गीडा सीईओ अनुज मलिक सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे। सभी ने मिलकर इस पावन पर्व को उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया, जिससे यह आयोजन और भी खास बन गया।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का यह भव्य और धार्मिक उत्सव गोरखपुर में अद्वितीय उत्साह और आस्था का प्रतीक बनकर सामने आया, जो शहर के प्रत्येक कोने में श्रद्धा और भक्ति का माहौल बना रहा। 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें