रामगढ़ताल में होगी सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप : समापन समारोह में मौजूद रहेंगे सीएम योगी

समापन समारोह में मौजूद रहेंगे सीएम योगी
UPT | गोरखपुर का रामगढ़ताल

Oct 21, 2024 16:05

गोरखपुर का रामगढ़ताल योगी सरकार के प्रयासों से वाटर स्पोर्ट्स का हब बनता जा रहा है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के बाद अब यहां सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप होने जा रही है, जिसमें 20 राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी और 243 खिलाड़ी मुकाबला करेंगे।

Oct 21, 2024 16:05

Gorakhpur News : दशकों से उपेक्षित गोरखपुर का रामगढ़ताल योगी सरकार द्वारा किए गए कायाकल्प के बाद वाटर स्पोर्ट्स का हब बनने लगा है। पिछले साल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत नौकायन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता की सफल मेजबानी के बाद अब यहां सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप होने जा रही है। 22 से 26 अक्टूबर तक होने वाली इस चैंपियनशिप में 22 अक्टूबर को रेस कोर्स का उद्घाटन होगा जबकि 23 अक्टूबर को खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव की मौजूदगी में खिलाड़ियों के बीच मुकाबला शुरू होगा। 26 अक्टूबर को चैंपियनशिप के समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी रहेगी।

रोइंग चैंपियनशिप में 243 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे
सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में 20 राज्यों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें कुल 243 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इन खिलाड़ियों के साथ 43 कोच भी हैं। खिलाड़ियों, कोच, सहयोगी स्टाफ, जज और अतिथियों के लिए शहर के होटलों और वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 106 कमरे आरक्षित किए गए हैं। प्रतियोगिता के लिए रामगढ़ताल में लेन कोर्स तैयार किया गया है। 


वाटर स्पोर्ट्स की बढ़ेगी संभावना
गौरतलब है कि जल खेलों की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने रामगढ़ताल के पास विश्वस्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण कराया है। पिछले साल मई में हुए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की रोइंग प्रतियोगिता के बाद जर्मनी से 20 रोइंग बोट मंगाकर यहां पहले से ही प्रशिक्षण का काम चल रहा है। अब सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप की मेजबानी के बाद यहां वाटर स्पोर्ट्स की संभावना और बढ़ जाएगी।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की रोइंग प्रतियोगिता ने वाटर स्पोर्ट्स के लिए रामगढ़ताल की उपयोगिता पहले ही साबित कर दी है। देश भर के विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों से आए खिलाड़ी, उनके कोच और रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारी भी इस बात से हैरान थे कि वाटर स्पोर्ट्स के लिए पूरे उत्तर भारत के लिए महत्वपूर्ण यह स्थल चर्चा में क्यों नहीं आया। सभी ने माना कि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं नई ऊंचाइयों को छू सकती हैं।

वाटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन
यूपी रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा कहते हैं कि गोरखपुर के रामगढ़ताल में दूसरी बार हो रही राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता से वाटर स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों का सपना साकार हो रहा है। अंतर विश्वविद्यालय के बाद सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के द्वार भी खुलेंगे। श्री शर्मा के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल को इस तरह से बदल दिया है कि आने वाले समय में यह वाटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन बन जाएगा।

Also Read

सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, पुलिस ने की गश्त 

21 Oct 2024 07:31 PM

गोरखपुर दीपावली और धनतेरस पर सुरक्षा बढ़ाई : सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, पुलिस ने की गश्त 

पैदल गश्त के दौरान पुलिस ने शराब की दुकानों की चेकिंग की और सड़क पर अवैध अतिक्रमण करने वालों को सख्त चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। और पढ़ें