advertisements
advertisements

Deoria News : संवरेंगे पर्यटन स्थल, भटनी के झरना कुटी और देवराहा बाबा आश्रम का होगा कायाकल्प

संवरेंगे पर्यटन स्थल, भटनी के झरना कुटी और देवराहा बाबा आश्रम का होगा कायाकल्प
UPT | देवराहा बाबा आश्रम और झरना कुटी मंदिर।

Apr 04, 2024 12:46

शासन ने देवरिया जिले की प्राचीन धरोहरों को संवारने की कवायद शुरू कर दी है। 52 बीघा में फैले झरना कुटी मंदिर और देवराहा बाबा के मईल स्थित आश्रम का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए...

Apr 04, 2024 12:46

Deoria News: शासन ने देवरिया जिले की प्राचीन धरोहरों को संवारने की कवायद शुरू कर दी है। 52 बीघा में फैले झरना कुटी मंदिर और देवराहा बाबा के मईल स्थित आश्रम का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए 3.79 करोड़ की धनराशि पर्यटन विभाग को स्वीकृत हुई है। इससे मंदिर और आश्रम के सुंदरीकरण समेत पूरे परिसर में पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

झरनाकुटी मंदिर की ये है विशेषता
झरना कुटी मंदिर परिसर करीब 52 बीघा में फैला हुआ है। यहां भगवान श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान जी की अष्टधातु की मूर्तियां विराजमान हैं। यूं तो इनके दर्शन-पूजन का सिलसिला बारहो मास चलता है, लेकिन रामनवमी के अवसर पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। झरना कुटी मंदिर के पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार ने एक करोड़ 89 लाख रुपये का बजट जारी किया है। मंदिर परिसर में इंटर कॉलेज भी है। मंदिर के पर्यटन विकास के लिए पिछले वर्ष ही सुविधाओं का खाका तैयार किया गया था। सरकार की ओर से बजट मिलने के बाद पर्यटन विभाग ने सुंदरीकरण का कार्य शुरू करा दिया है।

महंत बोले- भव्य होगा मेरे राम का दरबार
झरना कुटी के महंत गुरु चरन दास मंदिर के पर्यटन विकास से बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि अब मेरे राम का दरबार भव्य हो जाएगा। झरना कुटी मंदिर यूपी और बिहार के करीब पचास गांवों के लोगों के लिए आस्था का केंद्र है। यहां रामनवमी में भव्य पूजा और मेला का आयोजन होता है। कुटी के सुंदरीकरण के लिए काफी दिनों से मांग की जा रही थी। इससे श्रद्धालुओं को प्राचीन मंदिर में दर्शन करने में सहूलियत मिलेगी।

कराए जाएंगे ये काम
पर्यटन के लिहाज झरना कुटी मंदिर के संपर्क मार्ग का निर्माण, विवाह भवन, विश्रामालय, यज्ञ स्थल, चहारदीवारी, वाटर क्योस्क, छाजन, प्रकाश व्यवस्था, बेंच, परिसर सुंदरीकरण, सीसी रोड और इंटरलॉकिंग आदि का काम कराया जाएगा।

देवराहा बाबा के आश्रम में बनेगा यात्री निवास 
देवराहा बाबा आश्रम का सुंदरीकरण व कायाकल्प करने के लिए पर्यटन विभाग की टीम ने बुधवार को आश्रम का दौरा किया। बताया कि यहां यात्री निवास समेत अन्य कई सुविधाओं पर काम किया जाएगा। इसके लिए 1.90 करोड़ की धनराशि शासन से स्वीकृत हुई है।
टीम ने पीठाधीश्वर श्यामसुंदर दास व मईल के प्रधान राजेश कुमार से निर्माण कार्य कराए जाने के लिए जमीन के संबंध में जानकारी ली। साथ ही विचार-विमर्श कर स्थलीय निरीक्षण किया। एपीएम आरसी शुक्ला, जेई रविंद्र कुमार ने बताया कि देवराहा बाबा आश्रम पर आने वाले श्रद्धालुओं के रुकने के लिए यात्री निवास के साथ टॉयलेट ब्लॉक, मुख्य गेट का निर्माण कराया जाना है। स्थल चयनित होते ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

Also Read

सॉल्वर को सीट तक पहुंचाने में मददगार को किया गया गिरफ्तार

18 Apr 2024 06:40 PM

गोरखपुर पुलिस भर्ती परीक्षा मामले में एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता : सॉल्वर को सीट तक पहुंचाने में मददगार को किया गया गिरफ्तार

आरोपी ने पूछताछ में बताया कि एक अभ्यर्थी के बदले उसे 5 से 10 लाख रुपये मिलते थे। इसकी ही मदद से एक अभ्यर्थी दुर्गेश यादव दिग्विजयनाथ डिग्री कॉलेज गेट पर गार्ड की ड्यूटी करते हुए भी पकड़ा गया था। और पढ़ें