गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को एडवांस बनाने की तैयारी : स्पीड डिटेक्शन और ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम होंगे इंस्टॉल, कई सुविधाओं से होगा लैस

स्पीड डिटेक्शन और ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम होंगे इंस्टॉल, कई सुविधाओं से होगा लैस
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 01, 2024 15:47

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इस दिशा में, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को अब एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Sep 01, 2024 15:47

Short Highlights
  • गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे बनेगा आधुनिक
  • ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित होगा
  • स्पीड डिटेक्शन सिस्टम भी इंस्टॉल होंगे
Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इस दिशा में, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को अब एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह कदम यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और प्रदेश में लॉजिस्टिक्स मूवमेंट की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित होगा
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के अनुसार, एक अत्याधुनिक ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह सेंटर ट्रैफिक मॉनिटरिंग और मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसमें ट्रैफिक मैनेजमेंट कंट्रोल (टीएमसी) यूनिट के लिए रिकॉर्डिंग सर्वर स्टोरेज, बैकअप रिकॉर्डिंग्स, फैसिलिटी मॉनिटरिंग सिस्टम कंट्रोलर, ग्राफिक डिस्पले, इंटरनेट और एसएमएस सर्वर जैसे सुविधाएं शामिल की जाएंगी। इसके अलावा, इमर्जेंसी टेलिफोन हेल्पलाइन कंसोल और आधार इनेबल्ड बायोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर मशीन भी लगाई जाएगी।



स्पीड डिटेक्शन सिस्टम भी इंस्टॉल होंगे
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर मोशन डिटेक्शन सर्विलांस कैमरा और व्हीकल स्पीड डिटेक्शन सिस्टम भी इंस्टॉल किए जाएंगे। इससे ओवरस्पीडिंग करने वाली गाड़ियों के बारे में अलर्ट जारी किया जा सकेगा और कंट्रोल रूम द्वारा उन्हें तुरंत ट्रैक किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त, वीडियो इंसिडेंट डिटेक्शन सिस्टम (वीआईडीएस) और इंसिडेंट डिटेक्शन सिस्टम (आईडीएस) भी लागू किए जाएंगे।

एजेंसी की चयन प्रक्रिया शुरू
यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इन सभी कार्यों के लिए एजेंसी की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। चयनित एजेंसी को इन इक्विप्मेंट्स की प्रोक्योरमेंट, इंस्टॉलेशन, ऑपरेशन और मेंटिनेंस की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके साथ ही, यूपीडा स्टाफ को संचालन के लिए आवश्यक ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी और टेक्निकल स्टाफ व कंट्रोल रूम ऑपरेशन स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। इससे यात्री सुविधाओं में वृद्धि होगी और लॉजिस्टिक्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

Also Read

 उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

18 Sep 2024 07:20 PM

गोरखपुर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा : उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर का प्रसिद्ध रामगढ़ताल अब और भी आकर्षक बनने जा रहा है। इस ताल में उत्तर भारत के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा हो चुका है, और इसका उद्घाटन 19 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से किया जाएगा। और पढ़ें