Railway News : रेलवे बोर्ड की समिति जांचेगी गतिमान और मालवा एक्सप्रेस की रफ्तार, लापरवाही पर सख्त कार्रवाई

रेलवे बोर्ड की समिति जांचेगी गतिमान और मालवा एक्सप्रेस की रफ्तार, लापरवाही पर सख्त कार्रवाई
सोशल मीडिया | क्या रेल यात्रियों की सुरक्षा पर लटका खतरा?

Jun 25, 2024 08:31

गतिमान एक्सप्रेस और मालवा एक्सप्रेस द्वारा गति सीमा का उल्लंघन किए जाने की गंभीर घटनाओं के बाद, रेलवे बोर्ड ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति इन मामलों की गहन जांच करेगी और रिपोर्ट में हर पहलू का विश्लेषण करेगी।

Jun 25, 2024 08:31

Jhansi News : देश की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस और मालवा एक्सप्रेस द्वारा निर्धारित गति सीमा का उल्लंघन करने की गंभीर घटनाओं के बाद हड़कंप मच गया है। इन लापरवाह चालकों ने यात्रियों की जान को खतरे में डालते हुए, दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सीमा का उल्लंघन करते हुए 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ाईं।

इस घटना को गंभीरता से लेते हुए रेलवे बोर्ड ने तुरंत कार्रवाई करते हुए दोनों ट्रेनों के चालक और सहायक को निलंबित कर दिया है और इन मामलों की गहन जांच के लिए एक समिति का गठन किया है।

समिति करेगी गहन जांच:
यह समिति शुरुआती और गंतव्य स्टेशनों के बीच विभिन्न बिंदुओं पर ट्रेन चालकों द्वारा गति सीमा उल्लंघन की जड़ों का पता लगाने के लिए जिम्मेदार होगी। रेलवे बोर्ड ने गति सीमा उल्लंघन की इन घटनाओं को गंभीर चिंता का विषय बताया है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की बात कही है।

चालकों की मांगें:
इस बीच, ट्रेन चालकों ने भी अपनी सुरक्षा और बेहतर कामकाज के लिए कुछ मांगें रखी हैं। उनका कहना है कि ट्रेन के गार्ड को वॉकी-टॉकी पर गति सीमा के शुरुआती बिंदु से 3 किलोमीटर पहले याद दिलाना चाहिए। साथ ही, सतर्कता आदेशों को बड़े अक्षरों में लिखा जाना चाहिए और चालकों की सुविधा के लिए, गति सीमा प्रतिबंधों को चिह्नित करते हुए अलग-अलग रंगों का उपयोग किया जाना चाहिए।

क्या ये कदम पर्याप्त होंगे?
यह देखा जाना बाकी है कि रेलवे बोर्ड की गठित समिति क्या रिपोर्ट देती है और गति सीमा उल्लंघन की घटनाओं को रोकने के लिए क्या ठोस कदम उठाए जाते हैं। क्या केवल चालकों को दंडित करना पर्याप्त होगा या फिर रेलवे अधिकारियों को भी अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान देना होगा?
 

Also Read

हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने भवनों पर सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति का नोटिस

5 Jul 2024 10:20 AM

झांसी Jhansi News : हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने भवनों पर सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति का नोटिस

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने मकान, दुकान और ढाबों पर गंभीर कार्रवाई करने की तैयारी की है। सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति ने नई दिशा-निर्देश जारी की हैं, जिसका उद्देश्य हाईवे पर बढ़ती दुर्घटनाओं को कम करना है। और पढ़ें