त्योहारी सीजन में रेलवे की सौगात : कानपुर-मदुरई के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, इस तारीख से होगा संचालन

कानपुर-मदुरई के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, इस तारीख से होगा संचालन
UPT | Indian Railway

Sep 29, 2024 19:41

यह ट्रेन नौ अक्टूबर 2024 से शुरू होकर तीन जनवरी 2025 तक अपनी सेवाएं देगी। खास बात यह है कि इस ट्रेन का एक स्टॉपेज उरई में भी होगा, जिससे स्थानीय यात्रियों को सुविधा मिलेगी...

Sep 29, 2024 19:41

Short Highlights
  • कानपुर से मदुरई के बीच विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय
  • नौ अक्टूबर से तीन जनवरी 2025 तक होगा संचालन
  • इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी
Jalaun News : उत्तर प्रदेश में त्योहारों के आगमन को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से मदुरई के बीच विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन नौ अक्टूबर 2024 से शुरू होकर तीन जनवरी 2025 तक अपनी सेवाएं देगी। खास बात यह है कि इस ट्रेन का एक स्टॉपेज उरई में भी होगा, जिससे स्थानीय यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

ये होगा स्पेशल ट्रेन का समय
कानपुर से ट्रेन नंबर 01927 हर बुधवार को दोपहर 12:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन पुखरायां होते हुए उरई में दोपहर 2:15 बजे पहुंचेगी। इसके बाद, यह झांसी, भोपाल और नागपुर के रास्ते मदुरई की ओर बढ़ेगी। दूसरी ओर, मदुरई से ट्रेन नंबर 01928 हर शुक्रवार को चलेगी, जो झांसी होते हुए उरई में शाम 7:30 बजे पहुंचने का कार्यक्रम है।



त्योहारों को देखते हुए शुरू की जा रही स्पेशल ट्रेन
बता दें कि इस विशेष ट्रेन के संचालन के लिए कुल 13 फेरों की योजना बनाई गई है। झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के अनुसार, इस ट्रेन के जरिए दक्षिण भारत की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान की जाएगी। त्योहारों जैसे नवरात्र, दशहरा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों की बेहतर सेवा के लिए यह कदम उठाया गया है।

स्पेशल ट्रेन का किराया
विशेष ट्रेनों में किराया नियमित ट्रेनों की तुलना में अधिक होता है। जैसे, स्लीपर श्रेणी में 130 रुपये, थर्ड एसी में 320 रुपये और सेकेंड एसी में 600 रुपये का अतिरिक्त किराया लगेगा। यह यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है, जब वे अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं।

छह जोड़ी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन
झांसी-कानपुर रेलखंड पर रोजाना 30 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होता है। इसके अलावा, छह जोड़ी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों का भी परिचालन किया जा रहा है। इनमें गोरखपुर से मुंबई, हैदराबाद और अन्य प्रमुख स्थलों के लिए ट्रेनें शामिल हैं, जिससे यात्रियों को और भी अधिक विकल्प मिलते हैं।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में रेल यात्रा होगी कठिन : सहारनपुर में तीन महीने तक नहीं चलेंगी 16 ट्रेनें, जानें सबकुछ

Also Read