बरेली में ब्लास्ट के बाद यूपी पुलिस अलर्ट : जालौन में परचून दुकानदार के घर छापा, 6 कुंतल से अधिक विस्फोटक जब्त

जालौन में परचून दुकानदार के घर छापा, 6 कुंतल से अधिक विस्फोटक जब्त
UPT | symbolic image

Oct 03, 2024 21:24

बरेली में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद यूपी पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी शुरू की है। जालौन के नारो भास्कर मोहल्ले में बुधवार रात एक परचून दुकानदार के घर पर छापे...

Oct 03, 2024 21:24

Jalaun News : बरेली में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद यूपी पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी शुरू की है। जालौन के नारो भास्कर मोहल्ले में बुधवार रात एक परचून दुकानदार के घर पर छापे के दौरान पुलिस ने छह कुंतल 22 किलो विस्फोटक बरामद किया। हालांकि, दुकानदार अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। पुलिस ने जब्त किए गए विस्फोटक के संबंध में दुकानदार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें- बरेली में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट मामला : छह मौतों का जिम्मेदार कौन, हादसे के बाद पटाखा फैक्ट्रियों की तलाश, दिवाली से पहले स्टॉक बढ़ाने लगे दुकानदार

सूचना पर पहुंची पुलिस
जालौन पुलिस को जानकारी मिली थी कि नारो भास्कर मोहल्ले के परचून दुकानदार धीरु उर्फ धीरेंद्र साहू के घर पर अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री लाई गई है, जिसका इस्तेमाल पटाखे बनाने के लिए किया जा रहा है। इस सूचना पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र पटेल ने अपनी टीम के साथ तुरंत कार्रवाई की। जैसे ही पुलिस मौके पर पहुंची, धीरू वहां से फरार हो गया। जब पुलिस ने घर की तलाशी ली, तो वहां से छह कुंतल 22 किलो विस्फोटक बरामद हुआ। इसके बाद पुलिस ने धीरु उर्फ धीरेंद्र साहू के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया और उसकी गिरफ्तारी के लिए एक टीम गठित की।


जानें क्या बोले सीओ
मामले में सीओ शैलेंद्र बाजपेई ने बताया कि घर में अवैध रूप से पटाखों का निर्माण किया जा रहा था। पुलिस ने सूचना के आधार पर छापा मारकर छह कुंतल से अधिक विस्फोटक बरामद किया है। आरोपी इस दौरान अंधेरे का लाभ उठाकर भाग निकला, लेकिन उसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी हैं।

यह भी पढ़ें- बरेली में बड़ा धमाका : पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 6 मकान जमींदोज, तीन लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने दिए राहत कार्य में तेजी के निर्देश

पटाखा फैक्ट्री में हुआ था धमाका
बरेली देहात के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में एक पटाखा फैक्ट्री में बुधवार को हुए धमाके में 6 लोगों की जान चली गई, जबकि तीन लोगों गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसे के बाद इंस्पेक्टर को लाइन हाजिर कर दिया गया तो वहीं दो सब इंस्पेक्टर समेत 4 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इस मामले में एफआईआर दर्ज कर एक आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। लेकिन सवाल यह है कि इस हादसे के लिए जिम्मेदार कौन है। अगर प्रशासन समय से नहीं चेता तो इससे बड़े भी हादसे हो सकते हैं। क्योंकि पटाखा फैक्ट्रियां दिवाली को लेकर स्टॉक कर रही हैं। इसमें तमाम अवैध फैक्ट्री भी हैं। 

घटना में 6 मकान ढह गए
बता दें कि घटना बरेली से 85 किमी दूर सिरौली क्षेत्र के कल्याणपुर गांव की है। आसपास के पांच से 6 मकानों का मलबा गिर गया। कल्याणपुर गांव निवासी रहमान शाह के घर में आतिशबाजी बनाने का काम चोरी छिपे किया जा रहा था। इसी दौरान तेज धमाका हुआ। फिर एक के बाद एक कई धमाके हुए। इससे रहमान शाह के घर समेत आसपास के चार घर जमींदोज हो गए। घरों में मौजूद लोग मलबे में दब गए। चीखपुकार मच गई। घटना में रहमान शाह की पुत्रवधू समेत तीन लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई, जबकि चार लोगों को मलबे से गंभीर हालत में निकाला गया और रामनगर सीएससी भेजा गया।

Also Read