गोबर उठाने से मना करने पर बर्बरता : मजदूर को पेड़ से उल्टा लटकाकर पीटा, सिर मुंडवाकर गांव में घुमाया

मजदूर को पेड़ से उल्टा लटकाकर पीटा, सिर मुंडवाकर गांव में घुमाया
UPT | गोबर उठाने से मना करने पर बर्बरता

Oct 25, 2024 19:02

झांसी में सीपरी बाजार के एक मजदूर के साथ कुछ दबंगों ने निर्दयता की सारी हदें पार कर दीं। मामूली से विवाद में पहले उसे पेड़ से उल्टा लटकाकर प्रताड़ित किया, फिर जबरन मुंडन करा उसकी गरिमा को ठेस पहुंचाई...

Oct 25, 2024 19:02

Jhansi News : झांसी में सीपरी बाजार के एक मजदूर के साथ कुछ दबंगों ने निर्दयता की सारी हदें पार कर दीं। मामूली से विवाद में पहले उसे पेड़ से उल्टा लटकाकर प्रताड़ित किया, फिर जबरन मुंडन करा उसकी गरिमा को ठेस पहुंचाई। आरोपियों ने पीड़ित को गांव में घसीटते हुए घुमाया, जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। घटना की शिकायत मिलते ही पुलिस हरकत में आई और चार आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया। इस बीच कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मुंडन का वीडियो साझा कर शासन-प्रशासन को कटघरे में खड़ा किया है। विवाद की जड़ में पशुओं की देखभाल का मामला है। आरोप है कि मजदूर द्वारा भैंसों को चारा देने और गोबर साफ करने से मना करने पर दबंगों ने यह कांड किया। पीड़ित को गांव छोड़ने की धमकियां भी दी गई।

दबंगों ने दी गांव छोड़ने की धमकी
झांसी के सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के एक गांव में एक मजदूर ने आरोप लगाया है कि कुछ दबंग उससे भैंसों का गोबर उठाने और खेतों में काम करने के लिए दबाव बना रहे थे। जब उसने काम करने से मना किया, तो उसके साथ बर्बरता की गई। दबंगों ने उसे धमकी दी कि यदि वह गांव में रहना चाहता है तो उसे यह काम करना होगा, अन्यथा उसे गांव छोड़ने के लिए कहा गया।



खेत से खींचकर ले गए, फिर की बर्बरता
टाकोरी गांव के चार लोगों पर गंभीर आरोप लगे हैं। पीड़ित मजदूर के मुताबिक, बुधवार को वह अपने काम में व्यस्त था, तभी विजय, नकुल, शत्रुघ्न और कालू नाम के व्यक्ति वहां पहुंचे। आरोपियों ने उसे जबरन घसीटते हुए सड़क तक लाया और फिर गाड़ी में डालकर टाकोरी गांव ले गए। पीड़ित का कहना है कि आरोपियों ने उसे गांव के बीचोंबीच ले जाकर जबरन मुंडन कराया और सार्वजनिक रूप से अपमानित किया। इतना ही नहीं, उसे रस्सी से बांधकर उल्टा लटकाया और मारपीट की। सीपरी बाजार थाने में दर्ज शिकायत के आधार पर पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की जांच जारी है।

कांग्रेस ने इस बर्ताव को बेहद निंदनीय बताया
कांग्रेस ने इस घटना का वीडियो साझा करते हुए कहा कि झांसी में एक मजदूर को जबरन बाल कटवाने के दौरान उसकी मदद की कोई कोशिश नहीं की गई। मजदूर, जो केवल अपनी मर्जी से काम करने का अधिकार मांग रहा था, के साथ किए गए इस बर्ताव को बेहद निंदनीय बताया गया। सवाल उठाते हुए कहा गया कि क्या किसी को काम करने से मना करने का अधिकार नहीं है? जबरदस्ती काम कराना कितना सही है? भारतीय संविधान के अनुच्छेद 23 और 24 में दिए गए शोषण के खिलाफ अधिकारों का क्या कोई महत्व रह गया है? कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रदेश में मजदूरों के अधिकारों का लगातार उल्लंघन हो रहा है और सरकार इस पर चुप्पी साधे हुए है। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या मजदूरों की इज्जत नहीं है और उन्हें उनके हक कब मिलेंगे?

उपचुनाव में पुलिस प्रशासन सख्त
जैसे-जैसे उपचुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, पुलिस प्रशासन की सतर्कता बढ़ती जा रही है। चुनाव को सुरक्षित और भयमुक्त बनाने के लिए, हर विधानसभा में अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। 28 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है, जिसमें पूर्व विधायक का गांव भी शामिल है। पुलिस अधिकारी चुनाव के सुचारू संचालन के लिए बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं। थाना प्रभारी ने कहा कि अगर चुनाव के दौरान कोई अराजक तत्व धमकी या डराने की कोशिश करता है, तो इसकी तुरंत सूचना प्रशासन को दी जानी चाहिए, ताकि चुनाव प्रक्रिया को सुरक्षित रखा जा सके। इस तरह की व्यवस्थाओं से चुनाव में किसी भी प्रकार की अराजकता को रोकने की कोशिश की जा रही है।

Also Read

जालौन में मिलावटी खोया का भंडाफोड़, मध्य प्रदेश से कानपुर जा रहा 400 किलो खोया नष्ट

25 Oct 2024 07:39 PM

जालौन Jalaun News : जालौन में मिलावटी खोया का भंडाफोड़, मध्य प्रदेश से कानपुर जा रहा 400 किलो खोया नष्ट

जालौन जिले के माधौगढ़ में खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश से कानपुर जा रहे 400 किलो मिलावटी खोया को जब्त किया है। यह खोया दीपावली के त्योहार पर बाजार में पहुंचने वाला था। और पढ़ें