Lalitpur News : निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना में रूचि नहीं दिखा रहे किसान

निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना में रूचि नहीं दिखा रहे किसान
UPT | निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना में रूचि नहीं दिखा रहे किसान।

Jul 25, 2024 01:37

निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने में किसान रुचि नहीं दिखा रहे हैं। लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम किसानों ने पंजीकरण कराया है। अब शासन ने योजना के तहत पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है।

Jul 25, 2024 01:37

Lalitpur News : किसानों के बीच निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना की अनदेखी ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। फरवरी 2024 में घोषित इस योजना के तहत किसानों को मुफ्त बिजली देने की पहल की गई थी, लेकिन अब तक लक्ष्य के सापेक्ष बेहद कम किसानों ने पंजीकरण कराया है। किसानों की उदासीनता को देखते हुए, सरकार ने योजना के तहत पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है, ताकि अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें।
 
प्रदेश सरकार ने फरवरी 2024 में निजी नलकूपों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को 31 मार्च तक बकाया बिल राशि जमा करनी थी। इसके साथ ही, एक अप्रैल 2023 से बिजली के बिल माफ कर दिए गए। अन्य शर्तों में नलकूप संयोजन पर मीटर लगाने और घरेलू कनेक्शन का बिल पूर्ण जमा करने जैसी आवश्यकताएं शामिल थीं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को पंजीकरण कराना अनिवार्य था, लेकिन जिले में किसान इस योजना में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। 
 
विभागीय आंकड़ों के अनुसार, जिले में 6400 निजी नलकूप धारक किसानों के सापेक्ष केवल 800 किसानों ने पंजीकरण कराया है। इसका मतलब है कि 5600 किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं। अब इन किसानों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है। 
 
विभागीय अधिकारियों ने वंचित किसानों से अपील की है कि वे निर्धारित तिथि तक पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठाएं। अधिशासी अभियंता राहुल सिंह ने कहा, "निजी नलकूप धारक किसानों के लिए नि:शुल्क बिजली योजना का लाभ उठाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। सभी वंचित किसान इस निर्धारित अवधि में पंजीकरण करा लें अन्यथा वे योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।”

Also Read

कूड़ा प्लांट विरोध में उग्र प्रदर्शन, महिलाओं ने किया पथराव

7 Sep 2024 12:44 PM

झांसी Jhansi News : कूड़ा प्लांट विरोध में उग्र प्रदर्शन, महिलाओं ने किया पथराव

झांसी के बिजौली में कूड़ा निस्तारण प्लांट के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुआ। महिलाओं ने प्लांट का घेराव कर पथराव किया। प्रदूषण और स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर लोग आक्रोशित हैं। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया है। और पढ़ें