प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार : 70 लाख में पूरा हुआ काम, सीएम योगी इस दिन करेंगे लोकार्पण

70 लाख में पूरा हुआ काम, सीएम योगी इस दिन करेंगे लोकार्पण
UPT | सीएम योगी हनुमान मंदिर का करेंगे लोकार्पण

Sep 24, 2024 13:50

इस कार्य का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ झांसी से करेंगे। मंदिर की प्राचीनता और श्रद्धा के कारण इसे पर्यटन से जोड़ने की दिशा में यह कदम महत्वपूर्ण है...

Sep 24, 2024 13:50

Short Highlights
  • ललितपुर में प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार पूरा
  • सीएम योगी झांसी से करेंगे लोकार्पण
  • 70 लाख से पूरा हुआ मंदिर का काम
Lalitpur News : ललितपुर जिले के मसौरा कलां गांव में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार लगभग 70 लाख रुपये की लागत से पूरा हो गया है। इस कार्य का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ झांसी से करेंगे। मंदिर की प्राचीनता और श्रद्धा के कारण इसे पर्यटन से जोड़ने की दिशा में यह कदम महत्वपूर्ण है।

देखरेख न होने से मंदिर हो गया था जर्जर
बता दें कि मंदिर परिसर में हनुमान जी की एक पुरानी मूर्ति है और चबूतरे पर शंकर जी की मूर्ति स्थापित है। समय के साथ मंदिर की देखरेख न होने के कारण यह जर्जर हो गया था। गांव वाले अपनी ओर से इसे बनाए रखने का प्रयास करते रहे हैं। 2022 में शासन ने बुंदेलखंड के प्राचीन स्थलों की सूची तैयार करने का आदेश दिया, जिसके तहत इस मंदिर का जीर्णोद्धार योजना में शामिल किया गया।



दो साल में पूरा हुआ काम
जीर्णोद्धार के लिए योजना में फर्श, चबूतरे का निर्माण, पेयजल व्यवस्था, प्रतीक्षालय, टिनशेड, इंटरलॉकिंग और श्रद्धालुओं के लिए आवासीय कमरे शामिल थे। कार्यदायी संस्था ने लगभग डेढ़ से दो वर्षों में यह काम पूरा किया, जिससे मंदिर अब और भी सुंदर और आकर्षक हो गया है।

परिसर में बना है राम-जानकी मंदिर
इसके अलावा, मंदिर परिसर में पहले से ही एक भव्य राम-जानकी मंदिर भी है, जिसे स्थानीय निवासियों ने मिलकर बनाया है। इस मंदिर की खासियत यह है कि जब हनुमान मंदिर के कपाट खुलते हैं, तो भक्त राम-जानकी के दर्शन भी कर सकते हैं। निचले तल पर भोगशाला भी बनाई गई है, जहां भक्तों की संख्या हमेशा रहती है, विशेषकर मंगलवार और शनिवार को।

पर्यटन अधिकारी ने दी जानकारी
हालांकि, शासन ने क्षेत्र के सात किलों और तीन बांधों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई थी, लेकिन दो साल गुजरने के बाद भी इनमें कोई प्रगति नहीं हुई है। इस स्थिति के बावजूद, मसौरा कलां के प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार एक सकारात्मक कदम है, जो क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देगा। पर्यटन अधिकारी हेमलता के अनुसार, मसौराकलां में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णोंद्धार कराया गया है। जिसमें, सत्संग भवन, इंटरलॉकिंग, पेयजल और लाइटिंग सहित अन्य कार्य कराए गए हैं।

ये भी पढ़ें- अकबरपुर में बदला ट्रेनों का रूट : स्टेशन से गुजरेंगी सिर्फ तीन गाड़ियां, यात्रियों में मची अफरा-तफरी

विश्व पर्यटन दिवस पर झांसी पहुंचेंगे सीएम योगी
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर झांसी का दौरा करेंगे। इस दौरान वे प्रदेश भर में पर्यटन विकास से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। विशेष रूप से बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी हो सकती हैं। सभी परियोजनाओं की सूची तैयार की जा रही है और प्रशासनिक टीम इस कार्यक्रम की तैयारियों में जुटी हुई है।

चुनाव के बाद झांसी का पहला दौरा
बता दें कि यह मुख्यमंत्री का झांसी दौरा लोकसभा चुनाव के बाद का पहला अवसर है और यह पहली बार होगा जब वे विश्व पर्यटन दिवस पर यहां उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री जनसभा को संबोधित करने के लिए किले की तलहटी में स्थित क्राफ्ट मेला ग्राउंड पर आएंगे। वे लगभग एक घंटे तक यहां रहेंगे और इस दौरान झांसी सहित प्रदेश के अन्य जिलों की पर्यटन विकास से संबंधित योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Also Read

सिर पर किए ताबड़तोड़ वार, उतारा मौत के घाट, शव देख दहला लोगों का दिल

24 Sep 2024 05:42 PM

ललितपुर हथौड़े से की हत्या : सिर पर किए ताबड़तोड़ वार, उतारा मौत के घाट, शव देख दहला लोगों का दिल

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के थाना महरौनी के ग्राम कुम्हेडी में पड़ोसी ने सोते समय युवक को मौत के घाट उतार दिया। मृतक की पत्नी ने रंजिशन वारदात को अंजाम देने के आरोप लगाए है... और पढ़ें