Jhansi News : घर से भागी नाबालिग, प्रेमी के साथ मिली, पुलिस ने किया ये खुलासा

घर से भागी नाबालिग, प्रेमी के साथ मिली, पुलिस ने किया ये खुलासा
UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Jul 11, 2024 01:10

सोशल मीडिया आजकल नई पीढ़ी के जीवन में गहरा प्रभाव डाल रहा है, खासकर कम उम्र के बालक-बालिकाओं पर। हाल ही में एक ऐसा प्रकरण सामने आया है जिसमें एक नाबालिग लड़की ने इंस्टाग्राम पर बने दोस्त के साथ जीवन के सुनहरे सपने देखने की खातिर अपने घर-परिवार को छोड़ दिया।

Jul 11, 2024 01:10

Jhansi News : सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच, एक 16 वर्षीय नाबालिग लड़की ने इंस्टाग्राम पर बने दोस्त के साथ घर से भागने का निर्णय लिया। यह घटना आजमगढ़ जनपद की है, जहां आरपीएफ सिपाहियों और रेलवे चाइल्ड लाइन की तत्परता से लड़की को सुरक्षित पाया गया। बाल कल्याण समिति ने उसे काउंसलिंग के बाद उसके चाचा के संरक्षण में सौंप दिया। इस मामले ने सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों को एक बार फिर उजागर कर दिया है, जिससे माता-पिता और समाज को सतर्क रहने की जरूरत है।

ये है पूरा मामला
आजमगढ़ जनपद की 16 वर्षीय लड़की ट्रेन से यात्रा कर रही थी, जब आरपीएफ के सिपाहियों ने उसे देखा। संदेह होने पर रेलवे चाइल्ड लाइन की मदद से उसे थाने लाया गया। पूछताछ में पता चला कि वह इंस्टाग्राम पर एक लड़के से बात करती थी, जिसे उसके परिवार वाले पसंद नहीं करते थे। इसी कारण से उसे कई बार डांटा भी गया। इससे नाराज होकर बालिका घर से भाग निकली।

12वीं में पढ़ रहा लड़का 
लड़की ने बताया कि उसका प्रेमी कक्षा 12 का छात्र है और उसके खिलाफ उसके माता-पिता ने मुकदमा भी दर्ज कराया है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव शर्मा, सदस्य परवीन खान, दीप्ति सक्सेना, हरिकृष्ण सक्सेना और कोमल सिंह ने काउंसलिंग के बाद लड़की के माता-पिता से बात की, लेकिन उन्होंने आने से इनकार कर दिया। इसके बाद समिति ने लड़की को उसके चाचा के साथ रहने के लिए राजी कर लिया। लड़की ने बालिग होने से पहले परिवार वालों की सहमति के बिना विवाह नहीं करने पर सहमति व्यक्त की। उसे उसके चाचा के संरक्षण में सौंप दिया गया है।

इस घटना ने एक बार फिर से सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों को उजागर किया है। बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए माता-पिता और समाज को सतर्क रहना होगा। सोशल मीडिया के उपयोग पर नियंत्रण और जागरूकता बेहद जरूरी है ताकि ऐसे हादसे दोबारा ना हों। 

Also Read

भारत गौरव ट्रेन की यात्रा रद्द, केवल 18 यात्रियों ने बुकिंग कराई

13 Jul 2024 08:47 AM

झांसी Jhansi News : भारत गौरव ट्रेन की यात्रा रद्द, केवल 18 यात्रियों ने बुकिंग कराई

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को यात्रियों की भारी कमी के कारण रद्द कर दिया गया है। 13 जुलाई को झांसी से चलने वाली इस ट्रेन में महज 18 यात्रियों ने बुकिंग कराई, जिससे ट्रेन की यात्रा का आयोजन संभव नहीं हो पाया। दक्षिण भारत की यात्रा के लिए तैयार की गई इस ट्र... और पढ़ें