UP Assembly By-Eection: उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सीसामऊ में बढ़ी हलचल, 2.69 लाख मतदाता चुनेंगे नया विधायक

उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सीसामऊ में बढ़ी हलचल, 2.69 लाख मतदाता चुनेंगे नया विधायक
UPT | बीजेपी-सपा

Oct 16, 2024 10:21

कानपुर की सीसामऊ सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा। सपा और बसपा ने प्रत्याशियों ने प्रत्याशी उतार दिए हैं। लेकिन बीजेपी में अभी प्रत्याशी के नाम पर मंथन चल रहा है। टिकट के दावेदार लखनऊ से लेकर दिल्ली तक दौड़ लगा रहे हैं। संभावित नामों की सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेजी जा चुकी है।

Oct 16, 2024 10:21

Short Highlights
  • उपचुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही राजनीतिक पार्टियों ने क्षेत्र में डाला डेरा।
  • बीजेपी से टिकट के लिए संभावित दावेदारों की सूची प्रदेश नेतृत्व के जरिए केंद्रीय नेतृत्व को भेजी गई है।
  • सपा ने इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है।
Kanpur News: उत्तर प्रदेश की 09 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर तारीखों का एलान हो चुका है। कानपुर की सीसामऊ सीट पर सपा और बीजेपी की गतिविधियों में अचानक तेजी आ गई है। सीसामऊ सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा। क्षेत्र के 2.69 लाख मतदाता सीसामऊ सीट पर नए विधायक को चुनेंगे। सीसामऊ सीट से सपा विधायक रहे इरफान सोलंकी को जाजमऊ आगजनी मामले में सजा होने की वजह से सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

सीसामऊ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सबसे ज्यादा हलचल बीजेपी में देखी जा रही है। इस सीट पर कुछ नए और पुराने चेहरे चर्चा में बने हुए हैं। दूसरे दलों को छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले नेता भी दावेदारी कर रहे हैं।संगठन के अनुसार प्रत्याशी की घोषणा से पहले होने वाले प्रत्याशी को फोन कर सूचित कर दिया जाता है। लेकिन अभी तक जितने दावेदार टिकट की रेस में बने हैं, उनमें से किसी के पास कोई फोन कॉल आने की सूचना नहीं है।

अखिलेश यादव खुद कर रहे मॉनिटरिंग 
समाजवादी पार्टी ने सीसामऊ से तीन बार के विधायक रहे इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है। सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालने की जिम्मेदारी अब नसीम सोलंकी के कंधों पर है। नसीम सोलंकी के चुनाव की कमान इटावा सांसद जितेंद्र दोहरे को सौंपी गई है। जब कि सपा मुखिया अखिलेश यादव खुद सीसामऊ सीट की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वहीं बसपा ने कल्यानपुर के एक कारोबारी रवि गुप्ता को टिकट देकर पिछड़ा कार्ड खेला है।

आचार संहिता लागू 
सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो गई है। सीसामऊ क्षेत्र में चुनाव परिणाम आने तक किसी तरह का विकास कार्य नहीं हो पाएगा। जो कार्य पहले निर्धारित हो चुके हैं, जिसका टेंडर निकल चुका है वही कार्य हो सकेंगे। आचार संहिता लागू होने के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में लगी होर्डिंग, बैनर और वॉल पेंटिंग हटाने के निर्देश दिए हैं। सीसामऊ क्षेत्र में 2,69,770 मतदाता हैं। जिसमें 1,43,213 पुरुष और 1,26,556 महिला मतदाता हैं। इसके साथ ही एक थर्ड जेंडर मतदाता है।

Also Read

कानपुर सेंट्रल से ढाई साल का मासूम हुआ गायब, पुलिस मामले की जांच में जुटी

16 Oct 2024 09:17 PM

कानपुर नगर Kanpur News: कानपुर सेंट्रल से ढाई साल का मासूम हुआ गायब, पुलिस मामले की जांच में जुटी

कानपुर में एक बार फिर से बच्चा चोर गैंग का आतंक देखने को मिला है।जहां बच्चा चोर गैंग एक ढाई साल के बच्चे को लेकर सेंट्रल स्टेशन से फरार हो गया।जिसके बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बच्चे की बरामदगी के लिए जुटी हुई हैं और पढ़ें