advertisements
advertisements

बदलता उत्तर प्रदेश : एशिया का सबसे बड़े डिफेंस  कॉरिडोर यूपी में बनेगा, सीएम योगी आदित्यनाथ 26 को करेंगे उद्घाटन  

एशिया का सबसे बड़े डिफेंस  कॉरिडोर यूपी में बनेगा, सीएम योगी आदित्यनाथ 26 को करेंगे उद्घाटन  
फ़ाइल फोटो | yogi aditynaath

Feb 16, 2024 19:11

फिलहाल सीएम के आगमन को देखते हुए तैयारी शुरू हो गई। सीमा पर देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले सैनिकों के लिए आधुनिक कारतूस और गोला-बारूद की उपलब्धता को देखते हुए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में यूनिट तैयार की गई है...

Feb 16, 2024 19:11

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 फरवरी को साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का उद्घाटन करेंगे। यूपीडा ने पत्र भेजकर पुलिस और प्रशासन को जानकारी दी। अडाणी डिफेंस सिस्टम एंडएं टेक्नोलॉजी लि. ने एम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की स्थापना की। इसकी पहली यूनिट का शुभारंभ होगा।

अफसरों के मुताबिक, अडाणी समूह की ओर से एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। फिलहाल सीएम के आगमन को देखते हुए तैयारी शुरू हो गई। सीमा पर देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले सैनिकों के लिए आधुनिक कारतूस और गोला-बारूद की उपलब्धता को देखते हुए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में यूनिट तैयार की गई है। पहली यूनिट में जल्द उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हरि प्रताप शाही ने पत्र भेजकर सीएम के उद्घाटन करने की जानकारी अफसरों को दी। स्नाइपर के कारतूस बनेंगे, जीत अडाणी आ सकते अडाणी के कॉम्प्लेक्स में स्नाइपर राइफल और एलएमजी के कारतूस बनेंगे। सबसे पहले इन दो कारतूस बनाने की यूनिट की शुरुआत की जा रही है। उसके मुताबिक ही तैयारी हो रही है। इसमे गौतम अडानी के बेटे जीत अडाणी भी आ सकते हैं।

कानपुर का नाम रक्षा उत्पादन में नया कीर्तिमान गढ़ेगा
रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता व सेना के लिए गोलियां, गोला-बारूद और आधुनिक तकनीक से बनने वाले कारतूसों की आपूर्ति में बेहतरी लाने के लिए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर से काफी मदद मिलेगी। अडाणी समूह को प्रदेश में अलग-अलग जिलों में स्थित सभी नोड में से अधिक जमीन आवंटित की गई है। समूह यहां पर एशिया का सबसे बड़ा एम्युनेशन काम्प्लेक्स विकसित कर रहा है। इससे ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के बाद देश-विदेश तक कानपुर का नाम रक्षा उत्पादन में नया कीर्तिमान गढ़ेगा।

शूटिंग रेंज की हो रही टेस्टिंग
कॉरिडोर में एम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स शुरू करने के लिए हाईटेक मशीनें आ गई हैं। शूटिंग रेंज बनकर तैयार हो गई है। सभी का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। मशीनों को लगाकर उनकी टेस्टिंग होनी शुरू हो गई है। मार्च में पहली यूनिट का उत्पादन पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। एसडीएम नर्वल रिषभ वर्मा ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में अडाणी एम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की पहली यूनिट की मशीन आकर लग चुकी है। ट्रायल हो रहा है। सीएम को डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का शुभारंभ करना है। इसी महीने आने की उम्मीद है।

Also Read

कच्ची छत गिराते वक्त मजदूर मलबे में दबा, मौत से परिवार में मचा कोहराम

19 May 2024 07:10 PM

कानपुर देहात Kanpur Dehat News : कच्ची छत गिराते वक्त मजदूर मलबे में दबा, मौत से परिवार में मचा कोहराम

कानपुर देहात में छत गिराते वक्त एक मजदूर की मलबे में दबकर मौत हो गई। मजदूर अपने परिवार का अकेले कमाने वाला था। उसके मौत से परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। और पढ़ें