advertisements
advertisements

Kanpur News : कुलपति की नियुक्ति पर राहुल के बयान से सीएसजेएमयू के वीसी ने नाराजगी जताई

कुलपति की नियुक्ति पर राहुल के बयान से सीएसजेएमयू के वीसी ने नाराजगी जताई
UPT | कुलपति की नियुक्ति के बाबत राहुल के बयान पर बखेड़ा।

May 07, 2024 09:39

कुलपति की नियुक्ति पर राहुल गांधी के बयान ने तूल पकड़ लिया है। कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति और भारतीय विश्वविद्यालय संघ के उपाध्यक्ष की अगुवाई में देशभर...

May 07, 2024 09:39

Kanpur News : कुलपति की नियुक्ति पर राहुल गांधी के बयान ने तूल पकड़ लिया है। कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति और भारतीय विश्वविद्यालय संघ के उपाध्यक्ष की अगुवाई में देशभर के 181 कुलपति और शिक्षाविदों ने पत्र लिखकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान पर आपत्ति दर्ज कराई है।

ये है पूरा मामला
राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि विश्वविद्यालय में होने वाली कुलपति की नियुक्ति योग्यता के आधार पर नहीं, बल्कि एक विशेष संगठन को प्राथमिकता देकर की जा रही है। शिक्षाविदों की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि हमें राहुल गांधी के ट्वीट्स और बयानों से यह जानकारी मिली है कि वह अफवाह फैला रहे हैं। देश के विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर नहीं, किसी खास संगठन से रिश्तों पर नियुक्ति हो रही है। पत्र में कहा गया है कि कुलपतियों की एक बेहद सख्त पारदर्शी प्रक्रिया से नियुक्त की जाती है।

योग्यता के आधार पर होती है नियुक्ति
पत्र में कहा गया है कि कुलपति की नियुक्ति के लिए अकादमिक योग्यता के साथ प्रशासनिक कुशलता और यूनिवर्सिटी को आगे बढ़ने का विजन को आधार माना जाता है। यही वजह है कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय विश्वविद्यालयों की वैश्विक स्तर पर रैंकिंग में सुधार हुआ है। कुलपतियों ने कहा है कि हम मेरिटोक्रेशी में विश्वास रखते हैं। यह उच्च शिक्षा के लिए जरूरी है। राहुल गांधी ने ऐसा बयान देकर विश्वविद्यालय की साख को खराब करने और इसका राजनीतिक फायदा उठाने का प्रयास किया है।

Also Read

कच्ची छत गिराते वक्त मजदूर मलबे में दबा, मौत से परिवार में मचा कोहराम

19 May 2024 07:10 PM

कानपुर देहात Kanpur Dehat News : कच्ची छत गिराते वक्त मजदूर मलबे में दबा, मौत से परिवार में मचा कोहराम

कानपुर देहात में छत गिराते वक्त एक मजदूर की मलबे में दबकर मौत हो गई। मजदूर अपने परिवार का अकेले कमाने वाला था। उसके मौत से परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। और पढ़ें