दिल्ली हादसे के बाद जागी सरकारी मशीनरी : केडीए उपाध्यक्ष ने कोचिंग सेंटर के बेसमेंट को जांचने के आदेश दिए

 केडीए उपाध्यक्ष ने कोचिंग सेंटर के बेसमेंट को जांचने के आदेश दिए
UPT | केडीए

Jul 31, 2024 01:22

दिल्ली के कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत के बाद कानपुर जिला प्रशासन भी जाग गया है। केडीए उपाध्यक्ष ने टीमें गठित कर सभी कोचिंग सेंटरों, अस्पतालों, कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स, अस्पतालों की जांच के निर्देश दिए हैं। 

Jul 31, 2024 01:22

Kanpur News : दिल्ली कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। यह अपने आप में अनोखी घटना सामने आई है। तीन छात्रों की मौत के बाद कानपुर की सरकारी मशीनरी भी हरकत में आ गई है। केडीए उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल ने शहर के सभी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट की जांच के आदेश दिए हैं। नक्शे को लेकर मानकों का सत्यापन होगा। इसके साथ ही पूरी जांच कराई जाएगी।

केडीए उपाध्यक्ष ने सभी कोचिंग सेंटरों के साथ सभी शैक्षिणिक संस्थानों, कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स, अस्पतालों के बेसमेंट के जांच के आदेश दिए हैं। इसके लिए अलग-अलग चार टीमें बनाई गई हैं। इसमें प्रवर्तन से लेकर अभियंत्रण तक का स्टाफ रहेगा। टीम यह देखेगी कि जो बेसमेंट बने हैं, उनके नक्शे पास हैं या नहीं।

मानकों की होगी चेकिंग
नक्शें में जिस प्रकार का बेसमेंट है, उसके विपरीत निर्माण तो नहीं हुआ है। इसके साथ ही बेसमेंट में सीवर और ड्रेनेज सिस्टम को चेक किया जाएगा। बिल्डिंग निर्माण में मानकों का ख्याल रखा गया है या नहीं, इसकी भी जांच की जाएगी। मंगलवार को टीमें अपने कार्य में जुटेंगी।

तत्काल की जाएगी कार्रवाई
केडीए उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन प्रभारियों और सचिवों को निर्देश दिए हैं कि जहां भी खामियां पाई जाएं उनपर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें। कानपुर शहर में 25 हजार कोचिंग सेंटर हैं। बड़े कोचिंग संस्थानों की संख्या 243 है। वहीं, 400 से ज्यादा प्राइवेट हॉस्पिटल हैं। बड़े व्यवसायिक संस्थानों की संख्या 75 के आसपास है। 

Also Read

इरफान सोलंकी की बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर पूर्व विधायक: इरफान सोलंकी की बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें