Kanpur News : आईआईटी कानपुर ने ग्रामीण स्कूल के बच्चों के लिए आर्डुइनो प्रोग्रामिंग पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

आईआईटी कानपुर ने ग्रामीण स्कूल के बच्चों के लिए आर्डुइनो प्रोग्रामिंग पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
UPT | कार्यशाला में सीखते बच्चे

Jul 04, 2024 15:05

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) ने हाल ही में रणजीत सिंह रोज़ी शिक्षा केंद्र (RSK), आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स के मूल सिद्धांत और आर्डुइनो प्रोग्रामिंग पर एक पांच दिवसीय कार्यशाला…

Jul 04, 2024 15:05

Kanpur News : कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी के) ने हाल ही में रणजीत सिंह रोज़ी शिक्षा केंद्र (RSK), आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स के मूल सिद्धांत और आर्डुइनो प्रोग्रामिंग पर एक पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। यह कार्यशाला ग्रामीण स्कूल के बच्चों को आर्डुइनो प्रोग्रामिंग और रोबोटिक्स की बुनियादी जानकारी देने के लिए डिज़ाइन की गई थी। मटेरियल्स साइंस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटीके के प्रोफेसर संदीप सांगल के विशेषज्ञ सरंक्षण में, छात्रों ने अल्ट्रासोनिक सेंसर, IR सेंसर, मोटर ड्राइवर और आर्डुइनो बोर्ड जैसे घटकों का उपयोग करके एक स्व-चालित, बाधा-परिहारक कार बनाने की परियोजना पर काम किया।

कार्यशाला पांच सत्रों में आयोजित की गई
यह कार्यशाला पांच सत्रों में आयोजित की गई थी और इसमें पांच विभिन्न ग्रामीण स्कूलों के 25 छात्रों ने भाग लिया। इन सत्रों के दौरान, छात्रों ने समूहों में काम करके अपनी बाधा-परिहारक रोबोट्स को असेंबल किया। उन्होंने रोबोट्स की गति को सटीक रूप से नियंत्रित करने के लिए मोटर ड्राइवरों को आर्डुइनो बोर्ड के साथ इंटरफेस करना सीखा। इस व्यावहारिक अनुभव में सेंसर, मोटर्स और मोटर ड्राइवरों को आर्डुइनो बोर्ड के साथ जोड़ना और सभी घटकों की सही कार्यक्षमता सुनिश्चित करना शामिल था।

छात्रों ने रोबोटिक्स में आमतौर पर आने वाली विभिन्न चुनौतियों को समझा
पूरी कार्यशाला के दौरान, छात्रों ने रोबोटिक्स में आमतौर पर आने वाली विभिन्न चुनौतियों का सामना किया, जैसे सेंसर कैलिब्रेशन, मोटर नियंत्रण समस्याएं और इलेक्ट्रिकल कनेक्शनों में गड़बड़ी। प्रोफेसर सांगल की टीम ने निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान किया, जिससे छात्रों को इन बाधाओं को पार करने में मदद मिली।

छात्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स को दैनिक जीवन में सीखने और लागू करने की रुचि जगी
कार्यशाला बहुत सफल रही, जिससे छात्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स को दैनिक जीवन में सीखने और लागू करने की रुचि जागृत हुई। अपने रोबोट्स की असेंबली और प्रोग्रामिंग में सक्रिय रूप से भाग लेकर, छात्रों ने न केवल तकनीकी कौशल प्राप्त किया बल्कि टीम वर्क, महत्वपूर्ण सोच और समस्या समाधान क्षमताओं का भी विकास किया।

Also Read

महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

5 Oct 2024 07:49 PM

फर्रुखाबाद Farrukhabad News : महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

फर्रुखाबाद में एक महिला अपने साथ हुई मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रही थी। लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही थी। जिससे आहत होकर उसने सुसाइड कर ली। और पढ़ें